logo-image

विपक्ष ने उपराष्ट्रपति पद के लिए मार्गरेट अल्वा को बनाया उम्मीदवार

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने शनिवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बनाया है. सत्ता पक्ष के इस ऐलान के बाद विपक्ष ने भी उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है.

Updated on: 17 Jul 2022, 05:05 PM

नई दिल्ली:

Vice President Election 2022 : राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने शनिवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बनाया है. सत्ता पक्ष के इस ऐलान के बाद विपक्ष ने भी उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. इसे लेकर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के घर पर विपक्षी पार्टियों की बैठक हुई. इस बैठक के बाद शरद पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए मार्गरेट अल्वा के नाम की घोषणा की है. विपक्ष ने 17 पार्टियों के समर्थन का दावा किया है.  

यह भी पढ़ें : बीजेपी से गोरखपुर सहित पांच महानगरों के मेयर सीट पर दावेदारी कर रहा कायस्थ समाज

आपको बता दें कि 14 अप्रैल 1942 को जन्मी मार्गरेट अल्वा भारत के राजस्थान राज्य की राज्यपाल रही हैं. उन्होंने 6 अगस्त 2009 से 14 मई 2012 तक उत्तराखंड की पहली महिला राज्यपाल के रूप में कार्य किया था. वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की एक वरिष्ठ सदस्य और अखिल भारतीय कांग्रेस समिति की आम सचिव हैं. मार्गरेट अल्वा मर्सी रवि अवॉर्ड से सम्मानित हैं. 

यह भी पढ़ें : Chaliya Mahotsav 2022: सिंधी समाज का सबसे बड़ा पर्व हुआ शुरू, जानें अखंड ज्योति महोत्सव का पावन महत्व

आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रत्याशी 19 जुलाई तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं. 20 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र 22 जुलाई तक वापस भी ले सकते हैं. देश के अगले उपराष्ट्रपति चुनने के लिए 6 अगस्त को वोटिंग की जाएगी. इसी दिन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होंगे और इसके बाद उसी दिन वोटों की गिनती भी होगी तथा चुनाव के परिणाम आ जाएंगे.