logo-image

ओप्पो मोबाइल्स-महाराष्ट्र का मैनेजर 19 करोड़ रुपये की जीएसटी धोखाधड़ी में गिरफ्तार

ओप्पो मोबाइल्स-महाराष्ट्र का मैनेजर 19 करोड़ रुपये की जीएसटी धोखाधड़ी में गिरफ्तार

Updated on: 22 Mar 2023, 10:30 PM

ठाणे:

सीजीएसटी भिवंडी, ठाणे इकाई ने एक गैर-मौजूद आपूर्तिकर्ता से नकली चालान पर 19 करोड़ रुपये के इनपुट टैक्स क्रेडिट के कथित धोखाधड़ी लाभ के लिए ओप्पो मोबाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के लेखा और वित्त मैनेजर को गिरफ्तार किया है, एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

सीजीएसटी के अधिकारियों ने ओप्पो कार्यालय पर छापा मारा और महेंद्र कुमार रावत के रूप में पहचाने गए मैनेजर को गिरफ्तार कर एक अदालत के समक्ष पेश किया, जिसने उन्हें 3 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

अनियमितताओं को करने से संबंधित उनके कबूलनामे के आधार पर रावत पर सीजीएसटी अधिनियम, 2017 की धारा 69 और 132 के तहत आरोप लगाए गए हैं। सीजीएसटी भिवंडी की शाखा को जांच के दौरान पता चला कि ओप्पो महाराष्ट्र गैर-मौजूद (नकली) कंपनी गेन हीरो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से कोई सामान प्राप्त किए बिना नकली आईटीसी का लाभ उठाने में लिप्त था।

जांचकर्ताओं ने कथित लेन-देन के लिए 16 ई-वे बिलों का सत्यापन किया, जो नकली निकले उन्होंने ट्रांसपोर्टरों और वाहन मालिकों के बयान भी दर्ज किए जिससे पता चला कि ओप्पो महाराष्ट्र को किसी भी सामान की आपूर्ति नहीं की गई थी। ओप्पो मोबाइल्स मैन्युफैक्च रिंग ग्लोबल जायंट का मुख्यालय डोंगगुआन, चीन में है।

सीजीएसटी ने कहा, मैनेजर रावत, जो अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता भी हैं, मुख्य व्यक्ति के रूप में उभरे हैं, जिन्होंने गैर-मौजूद आपूर्तिकर्ता, गेन हीरो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा माल प्राप्त किए बिना जारी किए गए 107 करोड़ रुपये से अधिक के चालान के खिलाफ 19 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी आईटीसी का लाभ उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सीजीएसटी आयुक्त भिवंडी, सुमित कुमार ने कहा कि यह मामला कर धोखाधड़ी करने वालों और चोरी करने वालों के खिलाफ मुंबई क्षेत्र द्वारा शुरू किए गए एक विशेष अभियान का हिस्सा था, और पिछले 18 महीनों में 24 गिरफ्तारियां हुईं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.