logo-image

एक बार में 100 लोगों को ही लगेगी कोरोना वैक्‍सीन, 1 व्‍यक्ति पर लगेगा आधा घंटा

Coronavirus Vaccine: भारत में टीकाकरण अभियान में इस बात का खासा ध्यान रखा जाएगा कि हर सेंटर पर वैक्सीन लगाने के लिए कम से कम 3 अलग-अलग कमरे हों.

Updated on: 08 Dec 2020, 11:36 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अब भी दुनियाभर में फैला हुआ है. यह पिछले सौ सालों में हुई सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक है. अब तक दुनिया भर में कोरोना वायरस के कारण 15 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. करीब एक साल के दुनिया कोरोना के इस कहर को झेल रही है. हालांकि अच्छी खबर है कि इसकी वैक्सीन तैयार की जा चुकी है. भारत में भी तीन वैक्सीन परीक्षण के अंतिम चरण में हैं. भारत में जल्द ही कोरोना वायरस की वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है. भारत में तो फाइजर और सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सरकार से उनकी कोरोना वायरस वैक्‍सीन के आपातकालीन इस्‍तेमाल की इजाजत मांगी है. इस बीस इस वैक्‍सीन को कैसे इस्‍तेमाल करना है, इसे लेकर भी सरकार के प्‍लान सामने आ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः AAP का आरोप- पुलिस ने CM केजरीवाल को घर में नजरबंद किया

एक बार में 100 लोगों को लगेगी वैक्सीन
अंग्रेजी अखबरा इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष सरकारी सूत्रों ने जानकारी दी है कि प्रत्‍येक व्‍यक्ति को टीकाकरण करने के लिए 30 मिनट का समय लगेगा. एक बार में सिर्फ 100 लोगों को ही वैक्‍सीन लगाई जाएगी. सूत्रों के अनुसार कोविन ऐप के जरिये ही टीकाकरण के सत्रों और टीकाकरण के केंद्र की जानकारी मिलेगी. सूत्रों ने बताया कि कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण की योजना बनाने के चरण में सरकार इस बात का ध्‍यान रखेगी कि प्रत्‍येक टीकाकरण केंद्र में टीके लगाने के लिए 3 अलग-अलग कमरे हों.

यह भी पढ़ेंः संजय राउत का PM मोदी और शाह पर निशाना, किसानों के लिए दिल है तो सीधे बात करें

कैसे लगेगी वैक्सीन 
सूत्रों का मुताबिक हर वैक्सीन सेंटर में तीन कमरे होंगे. एक कमरे में उन लोगों को बैठाया जाएगा, जिन्‍हें कोरोना वैक्‍सीन लगनी है. इसके बाद उन्‍हें दूसरे कमरे में भेजा जाएगा. वहां उनको कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगाई जाएगी. इसके बाद उन्‍हें तीसरे कमरे में 30 मिनट तक बैठाया जाएगा. ऐसा इसलिए क्‍योंकि इन 30 मिनट में उन लोगों के शरीर में वैक्‍सीन के प्रभाव को देखा जाएगा.