logo-image

अब रुक जाएगा फर्जीवाड़ा, लागू हुआ वन व्हीकल वन फास्टैग, जानें नए नियम

फास्टैग को लेकर नियम बदल गए हैं. अगर आपके पास कार है और फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है.

Updated on: 02 Apr 2024, 07:23 PM

नई दिल्ली:

क्या आप भी कार चलाते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. आज हम आपको फास्टैग से जुड़े सभी नियमों के बारे में बताएंगे. अगर आप भारत में कार चलाते हैं तो आप फास्टैग स्टीकर लगाया होगा. अगर आपने ये स्टीकर नहीं लगाया होगा तो आपसे टॉल गेट पर काफी पैसे वसुल किए जाते हैं. साथ ही काफी देर तरक रुकना पड़ जाता है. अब पिछले कुछ दिनों से वन व्हीकल वन फास्टैग को लेकर कई खबरे सामने आ रही हैं, जिसे अब देशभर में लागू कर दिया गया है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये क्या है और इससे आम लोगों के ऊपर क्या प्रभाव पड़ सकता है. 

अब बंद हो जाएगा फर्जीवाड़ा

दरअसल, फास्टैग से जुड़े कई मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें फर्जीवाड़ा देखने को मिल रहा है. बताया जा रहा है कि कई लोग दूसरों के नाम पर फास्टैग लेकर इसका दुरुपयोग कर रहे हैं. कुछ लोगों के पास एक से अधिक फास्टैग थे. जिसका उपयोग वह अपनी इच्छानुसार करता थे. कई लोग ऐसा करते थे कि सिर्फ दिखावे के लिए विंड शील्ड पर फास्टैग लगा लेते थे और दूसरा फास्टैग अपने पास रख लेते थे. टोल पर जुगाड़ बनाने के लिए अपने दिमाग का इस्तेमाल करते थे. अगर जुगाड़ लगा गया तो ठीक नहीं तो दूसरे फास्टैग से स्कैन कराते थे.

ये भी पढ़ें- 'हमारी सेना जानती है वहां क्या करना है', विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन को दिया करारा जवाब

क्या है वन व्हीकल वन फास्टैग?

इस जुगाड़ को खत्म करने के लिए परिवहन विभाग ने दिमाग लगाया है और वन व्हीकल वन फास्टैग लेकर आया है. इस नियम के बाद टोल गेट पर धोखाधड़ी कम हो जाएगी. नियम के लागू होते ही जिनके पास एक से अधिक फास्टैग हैं, उनका फास्टैग बंद हो जाएगा. इस नियम के मुताबिक एक व्यक्ति के लिए एक ही फास्टैग एक्टिवेट होगा. क्योंकि अब फास्टैग की KYC जरूरी हो गई है. अगर आपने केवाईसी नहीं कराई तो आपका फास्टैग काम नहीं करेगा. साथ ही इसे ब्लॉक कर दिया जाएगा और टोल गेट पर दोगुना टैक्स देना होगा.

ये भी पढ़ें- शुगर लेवल डाउन और बेचैनी...तिहाड़ जेल में कैसे कटी अरविंद केजरीवाल की पहली रात