logo-image

क्या भारत में पहुंच चुका है कोरोना का नया वेरिएंट? जानें स्वास्थ्य मंत्री का जवाब

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में बोलते हुए कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट भारत तक न पहुंचे, यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार तमाम कदम उठा रही है

Updated on: 30 Nov 2021, 07:28 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ( omicron virus symptoms ) ने भारत समेत पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. दक्षिण अ​फ्रीका से शुरू हुआ ओमिक्रॉन वेरिएंट ( omicron virus ) अब दुनिया के 14 देशों में पहुंच गया है. इनमें से अधिकांश देशों ने साउथ अफ्रीका से अपनी कनेक्टिविटी को अस्थाई तौर पर रोक दी है. हालांकि भारत अभी इसको लेकर विचार कर रहा है. इस बीच अच्छी खबर यह है कि भारत में अभी ओमिक्रॉन ( omicron in India )  के एक भी केस की पुष्टि नहीं हुई है. दरअसल, संसद के चालू शीतकालीन सत्र में मंगलवार को केंद्र सरकार ने बताया कि देश में अभी तक कोरोना के नए वेरिएंट का एक भी केस नहीं मिला है. 

यह खबर भी पढ़ें- Omicron: क्या देश में फिर लगने वाला है लॉकडाउन? जानें क्या योजना बना रही सरकार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में बोलते हुए कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट भारत तक न पहुंचे, यह सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार तमाम कदम उठा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि दुनिया में ओमिक्रॉन के फैलाव को देखते हुए केंद्र ने एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ ही बंदरगाहों पर पैनी नजर रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि संदिग्ध कोरोना मामलों में सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यसभा में कहा कि अभी तक 14 देशों में ही ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस मिले हैं. भारत की स्थित पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि अभी देश में इसको लेकर स्टडी की जा रही है. लेकिन अभी तक एक भी केस में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है. 

यह खबर भी पढ़ें- Omicron: कोरोना से कई गुना घातक है Omicron Variant, जानें क्या है लक्षण 

किन किन देशों में ओमिक्रॉन

क्रमांक देश  केस
1 दक्षिण अफ्रीका 1,100 
2 बोत्सवाना  19
3 UK 3
4 जर्मनी 2
5 डेनमार्क 2
6 बेल्जियम 1
7 इज़राइल 1
8 इटली 1
9 चेक रिपब्लिक 1
10 हांगकांग 2
11 ऑस्ट्रेलिया 2
12 कनाडा 2
13 नीदरलैंड 13