logo-image

Omicron: क्या देश में फिर लगने वाला है लॉकडाउन? जानें क्या योजना बना रही सरकार

ओमिक्रॉन वेरिएंट ने भारत समेत तमाम देशों को चिंता में डाल दिया है. WHO ने भी इसको लेकर चिंता जाहिर है, जिसके बाद भारत सरकार ने टेंशन में आ गई है. भारत में कोविड टास्क फोर्स के मुखिया डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि केंद्र ओमिक्रॉन की रोकथाम के लिए बूस्टर ड

Updated on: 29 Nov 2021, 06:38 PM

नई दिल्ली:

दुनिया में कोरोना वायरस का खतरा अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ था कि नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ( Omicron variant in India ) ने भारत समेत तमाम देशों को चिंता में डाल दिया है. यह वजह है कि भारत सरकार ओमिक्रॉन की रोकथाम को लेकर जल्द ही कोई बड़ा कदम उठा सकती है. भारत में कोविड टास्क फोर्स ( India's COVID-19 Task Force ) के मुखिया डॉ. एनके अरोड़ा (Dr. NK Arora) ने इसके संकेत दिए हैं. दरअसल, डॉ. अरोड़ा ने कहा है कि सरकार कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) के अलावा बूस्टर डोज को लेकर 15 दिन के भीतर व्यापक नीति ला सकती है. डॉ. अरोड़ा ने आगे कहा कि ‘नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप कोरोना टीकाकरण के अलावा बूस्टर और अतिरिक्त डोज पर एक पॉलिसी बना रहा है. उन्होंने बताया कि बूस्टर डोज को लेकर बन रही नई पॉलिसी के तहत ही यह निर्धारित किया जाएगा कि आखिर किसकोक अतिरिक्त वैक्सीन की जरूरत है.’ हालांकि इस दौरान उन्होंने लॉकडाउन की संभावनाओं पर कुछ नहीं कहा. 

यह खबर भी पढ़ें- Paytm यूजर्स हैं तो हो जाएं अपडेट, कंपनी ने दे दिया नए साल का बड़ा गिफ्ट!

यह खबर भी पढ़ें- Omicron वैरिएंट की पहली तस्वीर आए सामने, कोरोना से कितना खतरनाक वायरस?

आपको बता दें कि हाल ही खुछ ऐसे खबरें सामने आई थीं कि शुरुआत में कोरोना की तीसरी डोज की अनुशंसा बूस्टर डोज के स्थान पर अतिरिक्त डोज के रूप में की जाएगी. दरअसल,  अतिरिक्त डोज उन मरीजों को दिया जाता है जिन लोगों की रोग प्रतिरोधन क्षमता काफी कम होती है. जबकि बूस्टर डोज हेल्दी और फिट लोगों को कोरोना के दूसरे टीके के कुछ दिन बाद ही लगा दी जाती है. बताया गया कि जिनकी रोग प्रतिरोध क्षमता किसी बीमारी की वजह से कम हुई है वो कोरोना की सामान्य दो डोज कार्यक्रम के जरिए पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं. यही वजह है कि सरकार ऐसे लोगों को अतिरिक्त डोज देने की योजना बना रही है.