logo-image

भारत समेत 30 देशों में पहुंचा Omicron वैरिएंट, WHO ने दिया बड़ा बयान

WHO के चीफ टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने बुधवार को कहा 23 देशों में ओमिक्रॉन की पुष्टि की बात कही थी, जबकि गुरुवार को भारत में दो केस दर्ज किए गए हैं. 

Updated on: 02 Dec 2021, 07:13 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन ( Omicron) अब पूरी दुनिया के लिए चिंता का सबब बनता जा रहा है. दक्षिण अफ्रीका से निकला ओमिक्रॉन अब भारत समेत 30 देशों में अपनी दस्तक दे चुका है. इन देशों में भारत से पहले अमेरिका भी शुमार हो चुका है. अमेरिका के कैलिफॉर्निया में भी ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. इस बीच चौंकाने वाली बात यह है कि ओमिक्रॉन पॉजिटिव शख्स को कोरोनो वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी थीं. आपको बता दें कि आज यानी गुरुवार को भारत के कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो केस सामने आए हैं. जिसके बाद भारत सरकार की चिंता बढ़ गई है. हालांकि सरकार की ओर से पहले ही ओमिक्रॉन की रोकथाम को लेकर सर्तकता बरती जा रही है. 

यह खबर भी पढ़ें- यहां कोरोना वैक्सीन लगवाने पर मिल रहा 60 हजार का स्मार्टफोन, जानें डिटेल्स

आपको बता दें कि इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी (World Health Organization) ने भी इसको लेकर चिंता जताई थी. WHO के चीफ टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने बुधवार को कहा कि 30 देशों में ओमिक्रॉन की पुष्टि की बात कही थी, जबकि गुरुवार को भारत में दो केस दर्ज किए गए हैं. आपको बता दें दुनिया अभी तक कोरोना वायरस से पूरी तरह से उबर नहीं पाई थी कि ओमिक्रॉन वेरिएंट ने टेंशन बढ़ा दी है. क्योंकि यह नया वेरिएंट है, इसलिए अभी तक इसको लेकर सटीक जानकारी हाथ नहीं लग पाई है. वैज्ञानिक और डॉक्टर ओमिक्रॉन को लेकर रिसर्च में जुटे हैं. हालांकि शुरुआत दौर में डॉक्टरों का मानना था कि कोरोना वैक्सीनेट लोगों पर यह वेरिएंट बेअसर होगा, लेकिन अमेरिका के कैलिफॉर्निया में मिले केस ने सबको चौंका दिया है. दरअसल, अमेरिका में जिन लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है वो वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके थे.