logo-image

Omicron: फरवरी में आएगी तीसरी लहर, सुपरमॉडल कमेटी ने चेताया

Omicron Case in India: एक बार फिर कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) ने देश की चिंता बढ़ा दी है. दुनिया ही नहीं बल्कि भारत में भी लगातार संक्रमित केसों की संख्यां में तेजी से इजाफा हो रहा है.

Updated on: 19 Dec 2021, 04:17 PM

नई दिल्ली :

Omicron Case in India: एक बार फिर कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) ने देश की चिंता बढ़ा दी है. दुनिया ही नहीं बल्कि भारत में भी लगातार संक्रमित केसों की संख्यां में तेजी से इजाफा हो रहा है. हैरान करने वाली बात ये है कि सुपरमॅाडल कमेटी (supermodel committee) ने भारत में तीसरी लहर (third wave) की आशंका जता दी है. कमेटी का कहना है कि तीसरी लहर फरवरी 2022 में आने की पूरी संभावना है. कमेटी के मुताबिक जिस प्रकार से भारत में लगातार ओमिक्रोन केसों में इजाफा हो रहा है. इससे साफ जाहिर होता है कि भारत में फरवरी तक तीसरी लहर आने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : पंजाब के डिप्टी सीएम ने कहा, शायद बेअदबी के उद्देश्य से ही आया था युवक

आपको बता दें कि कमेटी ने कहा कि ओमिक्रोन के प्रभाव को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि तीसरी लहर दूसरे के मुकाबले कम खतरनाक होगी. इसके हल्के रहने के आसार हैं.  कमेटी प्रमुख विद्यासागर ने कहा कि अभी भारत में कोरोना के दैनिक मामले 7,500 के करीब आ रहे हैं लेकिन एक बार ओमिक्रोन मेन वायरस के तौर पर डेल्टा को रिप्लेस करना शुरू करेगा तो संक्रमितों के आंकड़ें तेजी से बढ़ेंगे. ऐसा इसलिए भी क्योंकि ओमिक्रोन वेरिएंट डेल्टा या किसी अन्य के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलता है. उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर का कारण ओमिक्रोन ही बनेगा. हालाकि ओमिक्रोन डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले कम असरदार होगा.

2 लाख प्रतिदिन केस आने की संभावना 
विद्यासागर ने कहा कि इसके अलावा भी इस बार देश कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए तैयार है. देश ने अपनी क्षमताओं में भी इजाफा कर लिया है. जिसे मद्देनजर हम ये उम्मीद जता रहे हैं कि हमारा देश इस आने वाली चुनौती से निपट सकता है. उन्होने आगे बताया कि तीसरी लहर आती है तो देश में कम से कम 2 लाख दैनिक मामले आने की संभावना है. हालांकि उन्होंने ये साफ कर दिया कि ये केवल एक अनुमान है. संख्या इससे कम या ज्यादा भी हो सकती है. सुपरमॅाडल कमेटी के बयान के बाद कुछ राज्यों में फिर से मिनी लॅाकडाउन जैसी चर्चाएं भी चलने लगी हैं. हालाकि इसकी अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 

  • सुपरमॉडल कमेटी ने फरवरी फर्स्ट वीक में तीसरी लहर आने की जताई आशंका 
  • 12 राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के 143 मामले मिल चुके हैं 
  • हेल्थ विभाग के अधिकारियों में बैठक का दौर शुरू