logo-image

देश में Omicron से संक्रमित आंकड़ा 41 पहुंचा, पाकिस्तान में भी दस्तक

इस बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, दो नए मामले ओमीक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं. इनमें एक लातूर और एक पुणे से है.

Updated on: 14 Dec 2021, 10:42 AM

highlights

  • Omicron के 2 नए मामले महाराष्ट्र में भी मिले, लगातार बढ़ रहे केस
  • महाराष्ट्र में मिले दोनों मरीजों को टीके की दोनों टीके लग गए थे
  • अब तक सबसे अधिक 20 केस महाराष्ट्र में, इसके बाद राजस्थान में 9 केस हैं

नई दिल्ली:

Omicron Variant : महाराष्ट्र (Maharashtra) में ओमीक्रॉन (Omicron) के दो नए केस मिलने के बाद अब गुजरात (Gujarat) में भी ओमीक्रॉन के एक नए केस मिले हैं. खास बात यह है कि महाराष्ट्र में मिले दोनों मरीजों को दोनों टीके लग गए थे. इसके साथ ही देश में ऐसे मामलों की संख्या 41 तक पहुंच गई है. यह नए केस केरल, आंध्र प्रदेश और चंडीगढ़ ओमीक्रॉन मामलों की रिपोर्ट सामने आने के एक दिन बाद आया है. अब तक सबसे अधिक 20 केस महाराष्ट्र में पाए गए हैं, इसके बाद राजस्थान में 9. कर्नाटक में 3, गुजरात में 4, केरल में 1, आंध्र प्रदेश में 1, दिल्ली में 2 और चंडीगढ़ में 1 केस पाए गए हैं. वहीं कोविड ओमीक्रॉन का यह नया वेरिएंट चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) में भी पहुंच चुका है जहां पहला केस मिला है. अब तक कुल 65 देशों में यह वेरिएंट पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ें : UK में ओमिक्रॉन वेरिएंट से हुई पहली मौत, भारत में चिंता बढ़ी

भारत में सबसे पहले बेंगलुरु में ओमीक्रॉन वेरिएंट का पहला केस सामने आया था जहां भारतीय मूल के एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक और एक डॉक्टर सहित दो लोग पॉजिटिव पाए गए थे. इस बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, दो नए मामले ओमीक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं. इनमें एक लातूर और एक पुणे से है. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि एक महिला सहित ओमीक्रॉन के दोनों मरीजों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दोनों मरीजों ने दुबई की यात्रा की यात्रा की थी और उनके संपर्क में आए तीन करीबी लोगों का पता लगाया गया है. उन तीनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है.

गुजरात में ओमीक्रॉन के अब तक चार मामले

गुजरात ने सूरत में अपने चौथे ओमीक्रॉन मामले की सूचना दी है, जहां दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक 42 वर्षीय व्यक्ति इस नए वेरिएंट के संक्रमण पाए गए. विदेश लौटे इस शख्स की दिल्ली में कोविड-19 का टेस्ट किया गया जहां उनकी रिपोर्ट निगेटिव मिली. हालांकि, गुजरात पहुंचने के बाद उनमें लक्षण दिखने लगे जिसके बाद उनका दोबारा परीक्षण किया गया और ओमीक्रॉन से संक्रमित पाए गए. 

दिल्ली में ओमीक्रॉन पर सख्ती की योजना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार क्रिसमस और नए साल के आसपास ओमीक्रॉन के प्रसार को रोकने के लिए जरूरत पड़ने पर प्रतिबंध लगाएगी. हालांकि, उन्होंने कहा कि अभी इस तरह के किसी भी उपाय की जरूरत नहीं है. 
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और वह इस मुद्दे पर विशेषज्ञों के लगातार संपर्क में हैं.

दक्षिण भारत में भी सख्ती

तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की कि राज्य के सभी समुद्र तटों पर 31 दिसंबर और 1 जनवरी को सार्वजनिक समारोहों की अनुमति नहीं दी जाएगी. वहीं 
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि कोविड -19 समूहों की पहचान की जानी चाहिए और इन क्षेत्रों में आनुवंशिक अनुक्रमण परीक्षण किए जाने चाहिए. 
एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि विजयन ने कहा कि एर्नाकुलम के ओमिक्रॉन रोगी के निकट संपर्क में आए सभी 36 लोगों क्वांरटाइन कर दिया गया है. यह मरीज 6 दिसंबर को एतिहाद की फ्लाइट से अबू धाबी होते हुए अपनी पत्नी के साथ कोच्चि पहुंचा था. 

विदेशों से लौटे 5 लोगों सहित 8 लोग कोरोना संक्रमित

नोएडा में इंग्लैंड और सिंगापुर से लौटे 5 लोगों सहित कुल 8 लोग संक्रमित पाए गए हैं. नोएडा के सेक्टर 44 में इंग्लैंड से आए दंपति और उनका 4 साल का बेटा कोरोना संक्रमित मिला है.  सिंगापुर से लौटी मां-बेटी भी कोरोना संक्रमित मिले. कोरोना संक्रमित विदेश से लौटे पांचों लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए दिल्ली NDMC भेजे गए हैं.  विदेश से आए 4,729 लोगों में से 80 प्रतिशत लोग ट्रेस किए गए हैं.


पाकिस्तान में ओमीक्रॉन का मिला पहला केस

पाकिस्तान में भी कोरोना का ओमीक्रोन वेरिएंट ने दस्तक दे दी है. कराची के रहने वाले एक मरीज में ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण की पुष्टि हुई है. आगा खान विश्वविद्यालय अस्पताल (AKUH) ने पुष्टि करते हुए बताया कि जीन सीक्वेंसिंग के जरिए एक मरीज में नए कोरोना वायरस ओमिक्रोन का पता चला है.