News Nation Logo
Banner

Omicron का खास लक्षण जो केवल रात में आएगा नजर, ऐसे करें पहचान

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ( Coronavirus New Variant Omicron )  ने भारत समेत दुनिया के कई देशों को टेंशन में डाल दिया है. वजह, इन देशों में ओमिक्रॉन ( Omicron Case In India ) के लगातार बढ़ रहे केस हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 12 Dec 2021, 05:23:52 PM
Omicron Variant

Omicron Variant (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ( Coronavirus New Variant Omicron )  ने भारत समेत दुनिया के कई देशों को टेंशन में डाल दिया है. वजह, इन देशों में ओमिक्रॉन ( Omicron Case In India ) के लगातार बढ़ रहे केस हैं. लोगों को डर है कि कहीं ओमिक्रॉन भी डेल्टा वेरिएंट की तरह खतरनाक साबित न हो. हालांकि अभी इस बात के प्रमाण नहीं मिले हैं कि ओमिक्रॉन एक खतरनाक वेरिएंट हैं. हालांकि इसकी संक्रमण दर डेल्टा से ज्यादा जरूर है. कोरोना के डेल्टा वेरिएंट में जहां लोगों में तेज खांसी, बुखार, जुकाम, सांस लेने में  प्रॉब्लम जैसे गंभीर लक्षण देखे गए थे, लेकिन ओमिक्रॉन के लक्षण अभी क्लियर नहीं हो पा रहे हैं. वहीं,  दुनियाभर के डॉक्टर्स और वैज्ञानिक ओमिक्रॉन में कई तरह के लक्षण मिलने के दावा कर रहे हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- भारत पहुंची पानी से चलने वाली पहली कार, जानिए मार्केट में कब से शुरू होगी सेल?

डॉक्टरों का कहना है कि ओमिक्रॉन के पेशेंट को रात में कुछ खास लक्षण दिखाई दे सकते हैं जैसे पसीना आना और शरीर में दर्द. दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के हेल्थ डिपार्टमेंट एक डॉ. कहते हैं कि ओमिक्रॉन पॉजिटिव व्यक्ति को रात में पसीना आने जैसी शिकायत दिखाई दे सकती है. यहां तक कि मरीज को कई बार इतनी तेज पसीना आता है कि उसके कपड़े तक भीग जाते हैं. यहां तक कि ठंड और ठंडे स्थान में भी मरीज को पसीना आता है. इसके  साथ ही मरीज रात के समय शरीर में दर्द की शिकायत बता सकता है. इसके साथ ही मरीज को सूखी खांसी की शिकायत हो सकती है. गला छिलना या गले में खराश भी ओमिक्रॉन के लक्षणों में से एक एक हो सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- चूहे के काटने से महिला हुई कोरोना संक्रमित, टेंशन में वैज्ञानिक

डॉक्टर कहते हैं कि ओमिक्रॉन के मरीज में हल्के बुखार के लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जबकि मरीज के शरीर में गिरावट यानी थकावट भी ओमिक्रॉन की एक मुख्य वजह हो सकती है. ऐसा कोई भी लक्षण दिखाई देने पर मरीज को तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए व आरटी पीसीआर टेस्ट कराना चाहिए. 

First Published : 12 Dec 2021, 05:23:52 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.