logo-image

कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में Omicron, कई शहरों में खतरे की संभावना

INSACOG ने अपने 10 जनवरी के बुलेटिन में रविवार को जारी किया, जिसमें कहा गया है कि अब तक के अधिकांश ओमीक्रॉन के मामले या तो लक्षणहीन हैं या फिर हल्के हैं.

Updated on: 23 Jan 2022, 02:59 PM

दिल्ली:

Community Transmission Stage in india  : देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस बीच ओमीक्रोन वेरिएंट के कम्युनिटी स्प्रेड को लेकर INSACOG ने आगाह करते हुए कहा है कि COVID-19 का ओमीक्रोन वेरिएंट देश में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज (Community Transmission Stage) में पहुंच गया है. रिपोर्ट में कहा गया कि दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में कम्युनिटी स्प्रेड हो चुका है और यहां पर तेजी से मामले सामने आने की संभावना है. बताया गया कि अब बाहर से आए व्यक्ति से संक्रमित होने वाले मामलों के बजाए आंतरिक संक्रमण के मामले सामने आएंगे.

यह भी पढ़ें : कोरोना पांबदियां लगने के बाद इस देश की पीएम ने रखी मिसाल, टाल दी खुद की शादी 

INSACOG के अनुसार, BA.2 ओमीक्रॉन का एक संक्रामक सब वेरिएंट है जो देश में पर्याप्त अंश में पाया गया है. INSACOG ने अपने 10 जनवरी के बुलेटिन में रविवार को जारी किया, जिसमें कहा गया है कि अब तक के अधिकांश ओमीक्रॉन के मामले या तो लक्षणहीन हैं या फिर हल्के हैं. अस्पताल में भर्ती होने और आईसीयू के मामले मौजूदा पीक में बढ़ गए हैं और खतरे का स्तर स्थिर बना हुआ है. ओमीक्रॉन अब भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन में है और कई महानगरों में प्रभावी हो गया है, जहां नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

बी.1.640.2 को लेकर की जा रही निगरानी
भारत में अपनी तरह की यह पहली स्टडी है जोकि ओमिक्रॉन से कम्युनिटी ट्रांसमिशन पर की गई है. इसमे संक्रमित लोगों के जीनोम सीक्वेंसिंग के डेटा का अध्ययन किया या है, जिसमे दिल्ली के पांच जिले दक्षिण दिल्ली, दक्षिणपूर्व दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली शामिल हैं. INSACOG ने कहा, हाल ही में रिपोर्ट किए गए बी.1.640.2 की निगरानी की जा रही है. फिलहाल इसका तेजी से फैलने का कोई सबूत नहीं है और जबकि इसमें इम्यूनिटी से बचने की विशेषताएं हैं. यह वर्तमान में चिंता का कारण नहीं है. अब तक, भारत में किसी भी मामले का पता नहीं चला है.