logo-image

देश में ओमिक्रॉन का खौफ, सरकार उठा सकती है यह बड़ा कदम

केंद्र सरकार ने यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, जिम्बाबवे, सिंगापुर, हांगकांग और इजरायल समेत यूरोप के कई देशों को एट रिस्क जोन में रखा है

Updated on: 05 Dec 2021, 06:26 PM

नई दिल्ली:

देश में ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. भारत में ओमिक्रॉन के अब तक पांच केस दर्ज किए गए हैं. इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने केंद्र सरकार से इंटरनेशनल उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. सत्येंद्र जैन ने आज यानी रविवार को कहा कि जैसे कि राजधानी दिल्ली में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के पहले केस की पुष्टि हो चुकी है. इसलिए केंद्र सरकार को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा देनी चाहिए. इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी टवीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इंटरनेशन फलाइटस पर बैन लगाने की मांग की थी. 

यह भी पढ़ें : Omicron से खौफ के बीच 50 फीसदी लोगों को लगे वैक्सीन के दोनों डोज, जानिए डिटेल्स   

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इंटरनेशन उड़ानों पर रोक लगाने से ओमिक्रॉन को फैलने से काफी हद तक रोका जा सकता है. सत्येंद्र जैन ने कहा कि ओमिक्रॉन के मामलों में यह देखने आया है कि इसको आसानी से स्कैन नहीं किया जा सकता है. इसलिए एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों के माध्यम से ओमिक्रॉन के और भी ज्यादा केस देश में प्रवेश कर सकते हैं. देश में अब तक मिले ओमिक्रॉन के केस हाई रिस्क वाले देशों से आए हैं, इसलिए केंद्र सरकार को इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Omicron से खौफ के बीच 50 फीसदी लोगों को लगे वैक्सीन के दोनों डोज, जानिए डिटेल्स   

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, जिम्बाबवे, सिंगापुर, हांगकांग और इजरायल समेत यूरोप के कई देशों को एट रिस्क जोन में रखा है. दुनिया में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने दहशत फैलाई हुई है. दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुआ यह वेरिएंट भारत समेत अब तक 30 से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले चुका है. हालांकि इसकी रोकथाम के लिए कई देशों ने अपनी सीमाओं को सील कर लिया है और प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है.