logo-image

Omicron : New Year आते-आते लग सकते हैं कई और राज्यों में प्रतिबंध

न्यू ईयर को लेकर सरकार भी सजग है. हालांकि आम लोग अभी भी इस नए वेरिएंट को लेकर लापरवाह नजर आ रहे हैं. हालांकि इस दौरान महाराष्ट्र ने नाइट कर्फ्यू के बजाय धारा 144 लागू की है.

Updated on: 25 Dec 2021, 10:44 AM

highlights

  • धीरे-धीरे पूरी दुनिया में खतरनाक तरीके से फैल रहा Omicron
  • 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों तक ओमीक्रॉन की दस्तक
  • अब तक पूरे भारत में ओमीक्रॉन के कुल 415 केस सामने आ चुके हैं 

नई दिल्ली:

धीरे-धीरे पूरी दुनिया में खतरनाक तरीके से फैल रहे कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) ने गंभीर चिंता पैदा कर दी है. भारत में भी धीरे-धीरे इस वेरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है. फिलहाल 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों तक ओमीक्रॉन पहुंच चुका है. अब तक इन सभी राज्यों को मिलाकर 415 केस सामने आ चुके हैं. लगातार बढ़ते केस को देखते हुए अब तक 12 राज्य क्रिसमस (Christmas) और न्यू ईयर (New year) से पहले पाबंदियां लगा चुके हैं. उम्मीद है कि नए साल आते-आते अधिकांश राज्य प्रतिबंध को लेकर कदम उठा सकते हैं. हालांकि नए साल को लेकर सभी राज्य की सरकारें अभी से सख्ती दिखा रही है. मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और हरियाणा जैसे राज्यों ने नाइट कर्फ्यू लगाया गया है जबकि अन्य राज्य जल्द ही इस तरह के कदम उठा सकती है.

यह भी पढ़ें : Omicron : क्रिसमस से पहले दुनियाभर में 3000 से अधिक उड़ानें रद्द

न्यू ईयर को लेकर सरकार भी सजग है. हालांकि आम लोग अभी भी इस नए वेरिएंट को लेकर लापरवाह नजर आ रहे हैं. हालांकि इस दौरान महाराष्ट्र ने नाइट कर्फ्यू के बजाय धारा 144 लागू की है. रात में एक जगह 5 से ज्यादा जमा नहीं हो सकेंगे। यह आदेश 25 दिसंबर रात 12 बजे से लागू हो गया है. दिल्ली, कर्नाटक, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में क्रिसमस व न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर बैन लगा दिया गया है. तेलंगाना के एक गांव ने ही 10 दिन का लॉकडाउन लगा दिया है. मध्य प्रदेश के सभी शहरों में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. वहीं उत्तर प्रदेश में 25 दिसंबर से रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा जबकि शादियों में भी 200 से ज्यादा लोगों के शामिल होने पर रोक लगा दी गई है. जबकि राजधानी दिल्ली में क्रिसमस व नए साल के जश्न पर पाबंदी लगा दी गई है. रेस्टोरेंट व होटलों में ज्यादा भीड़ जुटाने पर रोक लगा दी गई है. वहीं शादियों में 200 लोगों की अनुमति होगी.

गुजरात में नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर तक

कर्नाटक में कई प्रतिबंध लगा दिए गए हैं. होटलों व पब में नए साल व क्रिसमस पर बैन लगा दिए गए हैं. साथ ही होटलों, रेस्टोरेंट व पब में 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग नहीं उपस्थित हो सकते जबकि डीजे या विशेष पार्टी नहीं होगी. वहीं महाराष्ट्र में धारा 144 लागू कर दी गई है. कमर्शियल परिसर के मालिकों को 200 से अधिक लोगों की सभा के लिए वार्ड अधिकारियों से अनुमति लेनी होगी. गुजरात में नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर तक बढ़ाया गया. जिम और रेस्तरां 75 प्रतिशत क्षमता से खुल सकेंगे.

ओडिशा में भी प्रतिबंध

वहीं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज से दो जनवरी तक कई तरह के प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. राज्य में नए साल का जश्न नहीं मनाया जाएगा, वहीं क्रिसमस के मौके पर चर्च में 50 लोगों को एक साथ जाने की ही अनुमति दी गई है. वहीं राजस्थान में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू का कड़ाई से पालन का निर्देश जारी किया गया है. साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी अधिकारियों को वैक्सीनेशन में तेजी लाने का आदेश दिया है. वहीं केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में लॉकडाउन को 2 जनवरी, 2022 तक बढ़ा दिया गया है. रात का कर्फ्यू प्रतिदिन रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा.

क्या है देश में ओमीक्रॉन की स्थिति

भारत में शुक्रवार को 6,650 कोविड के नए मामले दर्ज किए. इसके साथ ही देश में कोविड के कुल 3,47,72,626 केस सामने आ चुके हैं. भारत में सक्रिय केसों की संख्या 77,516 है. देश में पिछले 24 घंटों में कोविड (Covid) से 374 लोगों की मौत की भी सूचना है जिससे इसकी  संख्या 4,79,133 हो गई है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, देश में सक्रिय मामले कुल मामलों के एक प्रतिशत से भी कम हैं, जो वर्तमान में 0.22 प्रतिशत है जो पिछले साल मार्च के बाद सबसे कम है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health ministry) ने कहा कि कोविड के तेजी से फैलने वाले स्ट्रेन ओमीक्रॉन (Omicron) के मामलों की संख्या भारत में 300 का आंकड़ा पार कर गई है. भारत में ओमीक्रॉन के मामले वर्तमान में 415 हैं. जिनमें 88 मामलों के साथ महाराष्ट्र में सबसे अधिक केस हैं. इसके बाद दिल्ली में 64 मामले, तेलंगाना में 24, राजस्थान में 21, कर्नाटक में 19, केरल में 15 और गुजरात में 14 मामले हैं.