logo-image

ओडिशा ईओडब्ल्यू ने पोंजी ऐप जॉइन ट्रेड के 1.22 करोड़ रुपये फ्रीज किए

ओडिशा ईओडब्ल्यू ने पोंजी ऐप जॉइन ट्रेड के 1.22 करोड़ रुपये फ्रीज किए

Updated on: 11 May 2023, 08:30 PM

भुवनेश्वर:

ओडिशा आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने एक फर्जी ट्रेड ऐप ज्वाइन ट्रेड के 1.22 करोड़ रुपये फ्रीज कर दिए हैं। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

ईओडब्ल्यू के एसपी दिलीप त्रिपाठी ने कहा कि जॉइन ट्रेड-फाइनेंशियल ग्रोथ ऐप अक्षय कुमार और मनीष पॉल जैसे प्रमुख बॉलीवुड अभिनेताओं की मॉफ्र्ड तस्वीरों का उपयोग करते हुए पैसे के न्यूनतम निवेश पर तत्काल लाभ देने का दावा करता है।

यह सामने आया कि 1 लाख से अधिक लोगों ने फर्जी ऐप डाउनलोड किया है, जो 100 रुपये से 20,000 रुपये की न्यूनतम जमा राशि के साथ विभिन्न निवेश योजनाओं के साथ एक पेशेवर वित्तीय व्यापार और धन प्रबंधन मंच होने का दावा करता है।

आगे की पूछताछ के दौरान ईओडब्ल्यू ने पाया कि निवेशक केवल ऐप में दिखाई देने वाली यूपीआई आईडी के माध्यम से राशि जमा कर सकते हैं, जो हर मिनट लगातार बदलती रहती है और ऐसी आईडी कई शेल कंपनियों और व्यक्तिगत व्यक्तियों के नाम पर बचत बैंक और चालू खातों से जुड़ी होती हैं।

त्रिपाठी ने कहा कि लेयरिंग का इस्तेमाल फर्मो/कंपनियों और व्यक्तियों के नाम पर बनाए गए अन्य अज्ञात खातों में बल्क क्रेडिट राशि को स्थानांतरित करके अवैध धन के लेन-देन के लिए किया गया था।

ईओडब्ल्यू ने अब तक पांच बैंक खातों में कुल 18.67 करोड़ रुपये का लेन-देन पाया है। पांच में से तीन खाते गुजरात, राजस्थान और दिल्ली में स्थित बड़ी फर्मो/कंपनियों के नाम पर बनाए गए थे।

ये सभी खाते जो व्यक्तियों और कंपनियों के नाम पर खोले गए थे, मुख्य रूप से येस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईडीएफसी फस्र्ट बैंक में बनाए गए थे। इन खातों को जालसाजों द्वारा ज्यादातर इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से संचालित किया जाता था।

उपरोक्त उद्धृत बैंक खातों से ईओडब्ल्यू द्वारा कुल 1.22 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जब्त की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.