logo-image

अब हट जाएगाा Delhi से Night Curfew?, जानें और क्या-क्या मिल सकती है राहत

corona: लगातार दिल्ली में कोरोना के केसों में कमी आई है. जो जिले कुछ ही दिन पहले संवेदनशील थे अब ग्रीम जोन में शामिल हो चुके हैं. ऐसे में ddma ने एक बार फिर दिल्ली से नाईट कर्फ्यू हटाने की मांग पर विचार करना शुरु कर दिया है.

Updated on: 16 Feb 2022, 08:27 PM

highlights

  • दिल्ली के सभी 11 जिले ग्रीन जोन में हुए शामिल
  • डीडीएमए की मीटिंग में रखी जा सकती है नाईट कर्फ्यू हटाने की मांग 
  • शादियों के सीजन में लोगों को मिल जाएगी नाईट कर्फ्यू हटने से काफी राहत

नई दिल्ली :

corona: लगातार दिल्ली में कोरोना के केसों में कमी आई है. जो जिले कुछ ही दिन पहले संवेदनशील  थे अब ग्रीम जोन में शामिल हो चुके हैं. ऐसे में ddma ने एक बार फिर दिल्ली से नाईट कर्फ्यू हटाने की मांग पर विचार करना शुरु कर दिया है. हालाकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है. लेकिन बताया जा रहा है कि बहुत जल्द डीडीएमए मीटिंग कर नाईट कर्फ्यू हटाने की मांग दिल्ली सरकार से कर सकती है. यही नहीं मार्केट के टाइम को भी बढ़ाये जाने की चर्चा बैठक में हो सकती है. जानकारी के मुताबिक अब दिल्ली में कोरोना के केस ना के बराबर ही आ रहे हैं . जिसके चलते नाईजट कर्फ्यू के साथ अन्य कई सुविधाएं भी दिल्ली में शुरु होने की पूरी संभावना है.

यह भी पढ़ें : Deep Sidhu का कुछ ही देर में होगा अंतिम संस्कार, शव यात्रा में लगे खालिस्तान जिंदाबाद के नारे

 पॉजि​टिविटी रेट एक प्रतिशत से भी कम
आपको बता दें कि  8 से 14 फरवरी के बीच पॉजि​टीविटी रेट 3 प्रतिशत से ज्यादा है. साउथ दिल्ली में जहां पॉजि​टिविटी रेट 3.73 प्रतिशत है, वहीं वेस्ट दिल्ली में 3.09 प्रतिशत है. शाहदरा और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में तो पॉजि​टिविटी रेट एक प्रतिशत से भी कम हो चुका है. शाहदरा में वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.87 प्रतिशत और नार्थ ईस्ट दिल्ली में 0.52 प्रतिशत रहा. तीन जिलों में पॉजिटिविटी दर 2 से 3 प्रतिशत के बीच है. इनमें नार्थ वेस्ट दिल्ली में 2.93 प्रतिशत, ईस्ट दिल्ली में 2 प्रतिशत और नई दिल्ली में 2.56 प्रतिशत है. खबरों के अनुसार पिछले बीस दिनों में कंटेनमेंट जोन की संख्या करीब 63 प्रतिशत तक कम हो गई है. ऐसे में अब कंटेंटमेंट जोन की बात करें तो सिर्फ 16154 कंटेनमेंट जोन ही बचे हैं. जिसके चलते डीडीएमए ने बहुत जल्द बैठक बुलाने को लेकर चर्चा की है.

जानकारी अनुसार हाल ही आई कोरोना वेव में 25 जनवरी के आस पास कंटेनमेंट जोन की संख्या सबसे अधिक 44547 तक पहुंच गई थी. लेकिन धीरे धीरे मामलों में कमी आना शुरू हुई और पिछले हफ्ते काफी कम केसेज सामने आए. कंटेनमेंट जोन की संख्या कम होने से प्रशासन को भी राहत मिल रही है क्योंकि मैन पॉवर बच रहा है, जिसका किसी अन्य जगह पर यूज किया जा सकता है. इसके अलावा ऐसे समय में व्यवस्था बनाए रखना भी बड़ा टास्क था, लेकिन अब स्थितियां कंट्रोल में आ रही हैं.