News Nation Logo

अब सेना के 3 स्टार जनरल संभालेंगे कोविड प्रबंधन सेल का जिम्मा

भारतीय सेना 3 स्टार जनरल के तहत एक कोविड प्रबंधन सेल बना रही है, इससे महामारी की इस व्यापक लड़ाई में मदद मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 07 May 2021, 06:49:49 AM
Army Corona

आपदा प्रबंधन के समन्वय में मिलेगी भारी मदद. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • प्रकोष्ठ का संचालन ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स और स्ट्रैटेजिक मूवमेंट के निदेशक द्वारा
  • कोविड संक्रमण के राष्ट्रीय मामलों से निपटने में आएगी और दक्षता
  • गुरुवार रात तक आए थे 4.12 लाख कोरोना संक्रमण के नए मामले 

नई दिल्ली:

देश में जारी कोरोना वायरस (Corona virus) की दूसरी लहर के प्रकोप से बचाव के लिए अब भारतीय सेना (Indian Army) भी आगे आ रही है. भारतीय सेना 3 स्टार जनरल के तहत एक कोविड प्रबंधन सेल बना रही है, इससे महामारी की इस व्यापक लड़ाई में मदद मिलेगी. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि इस प्रकोष्ठ का संचालन ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स और स्ट्रैटेजिक मूवमेंट के निदेशक द्वारा किया जाता है. नागरिक अधिकारियों की सहायता की देखरेख करने वाले तीन-स्टार अधिकारी सीधे उप प्रमुख को रिपोर्ट करेंगे. रक्षा मंत्रालय के सशस्त्र बल और अन्य विंग कोविड -19 (COVID-19) की लड़ाई के राष्ट्रीय प्रयासों के केंद्र में रहे हैं. उन्होंने कोविड -19 अस्पतालों की स्थापना की है, ऑक्सीजन उत्पादन में वृद्धि की है और कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या से निपटने में मदद करने के लिए राज्य सरकारों के साथ चिकित्सा कर्मचारियों और ऑक्सीजन कंटेनरों और एयरलिफ्ट किया गया है. देश के कई शहरों में कोरोना संक्रमण में पहले से ही मदद कर रही है सेना

महानिदेशक रैंक का अधिकारी देखेगा कोविड प्रबंधन
सेना ने एक बयान में कहा, 'स्टाफिंग और लॉजिस्टिक सपोर्ट के कई पहलुओं को समन्वित करने के लिए, एक महानिदेशक रैंक के अधिकारी के तहत एक विशेष कोविड प्रबंधन सेल की स्थापना की गई है, जो सीधे सेना के कर्मचारियों के प्रमुखों को रिपोर्ट करती है.' बयान में कहा गया कि जहां सेना ने पूर्व अधिकारियों और उनके आश्रितों के लिए स्वयं संरक्षण और चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित की है, वहीं यह विशेष रूप से पहले से ही काम कर रहे या फिर दिल्ली, अहमदाबाद, लखनऊ, वाराणसी और पटना में स्थापित होने की प्रक्रिया में पांच कोविड -19 अस्पतालों में नागरिक अधिकारियों की सहायता के लिए काफी चिकित्सा संसाधनों को तैनात किया है.

यह भी पढ़ेंः टेकऑफ करते ही विमान का पहिया हुआ अलग, बीच आसमान में अटकीं सांसें

सेना के सक्रिय तौर पर जुड़ने से मिलेगी मदद
सेना ने कहा कि नई कोविड -19 प्रबंधन सेल दिल्ली सहित देश भर में कोविड -19 मामलों में तेजी से वृद्धि को लेकर काम करने के लिए वास्तविक समय की प्रतिक्रियाओं के समन्वय में अधिक दक्षता लाएगी. गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के मामले हर दिन एक नया रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और गुरुवार को संक्रमण के 4,12,262 नए मामले दर्ज किए गए तथा 3,980 लोगों ने इस महामारी से जान गंवाई. इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले देश में 2,10,77,410 हो गए और मृतकों की संख्या 2,30,168 पर पहुंच गई.

4.12 लाख तक नए मरीज मिले कल
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 35,66,398 है जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.92 प्रतिशत है. कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर गिरकर 81.99 प्रतिशत हो गई है. आंकड़ों के मुताबिक, इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,72,80,844 हो गई है जबकि मृत्यु दर 1.09 प्रतिशत है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 May 2021, 06:44:54 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.