News Nation Logo
Banner

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, कांग्रेस बोली- लोकतंत्र को पहुंचाया नुकसान

किसानों से जुड़े दो बिल रविवार को राज्यसभा में पास हो गया. विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा में कृषि विधेयक पास हो गये.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 20 Sep 2020, 04:53:53 PM
ahamad patel

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

किसानों से जुड़े दो बिल रविवार को राज्यसभा में पास हो गया. विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा में कृषि विधेयक पास हो गये. वहीं अब विपक्ष ने राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है.

राज्यसभा कांग्रेस सांसद अहमद पटेल ने कहा कि राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश को लोकतात्रिक परंपराओं की रक्षा करनी चाहिए. लेकिन इसके बजाय, उनके रवैये ने आज लोकतांत्रिक परंपराओं और प्रक्रियाओं को नुकसान पहुंचाया है. अहमद पटेल ने कहा कि उप सभापति हरिवंश के इस रवैये को देखते हुए हमने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला किया.

इसे भी पढ़ें: किसान बिल पास होने पर बोले पीएम मोदी- मेहनतकश किसानों को होगा अब बड़ा फायदा

विपक्ष के हंगामे के बीच कृषि से संबंधित दो बिल रविवार को राज्यसभा से पास हो गए हैं. कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 ध्वनि मत से पारित हुए हैं. बिल पास होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट करके इसे स्वागत योग्य कदम बताया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हमारे कृषि क्षेत्र को आधुनिकतम तकनीक की तत्काल जरूरत है, क्योंकि इससे मेहनतकश किसानों को मदद मिलेगी. अब इन बिलों के पास होने से हमारे किसानों की पहुंच भविष्य की टेक्नोलॉजी तक आसान होगी. इससे न केवल उपज बढ़ेगी, बल्कि बेहतर परिणाम सामने आएंगे. यह एक स्वागत योग्य कदम है.'

और पढ़ें:कृषि बिल पर राज्यसभा में हाथापाई, फाड़ी गई रूल बुक

इधर, कृषि संबंधित विधेयकों को लेकर कांग्रेस ने रविवार को सरकार पर हमला तेज कर दिया और आरोप लगाया कि वह न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी जिम्मेदारी देने से दूर भाग रही है. इन विधेयकों को ‘कृषि विरोधी काला कानून’ करार देते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सवाल किया कि कृषि उपज विपणन समिति या किसान बाजार खत्म होने पर एमएसपी कैसे सुनिश्चित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि एमएसपी की कोई गारंटी क्यों नहीं है?

First Published : 20 Sep 2020, 04:43:04 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.