News Nation Logo
Banner

कृषि बिल पर राज्यसभा में हाथापाई, फाड़ी गई रूल बुक

आरोप-प्रत्यारोप के बीच स्थिति तब हाथ से बाहर हो गई जब तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने रूल बुक फाड़ दी. इस पर मार्शल को सांसद को रोकना पड़ा.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 20 Sep 2020, 02:13:20 PM
RajyaSabha Agriculture Bill

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने रूल बुक फाड़ी. (Photo Credit: टीएमसी सांसद ने उपसभापति के सामने किया हंगामा.)

नई दिल्ली:

अपेक्षा के अनुरूप राज्यसभा में पेश किए गए कृषि बिल 2020 पर रविवार को भारी हंगामा हुआ. केंद्र सरकार और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप के बीच स्थिति तब हाथ से बाहर हो गई जब कुछ सांसद वेल में आकर नारेबाजी करने लगे. हंगामा पर उतारू इन सांसदों ने उप-सभापति के सामने रूल बुक की प्रतियां फाड़ उसके कागाज उछाले. मार्शलों ने जब उन्हें रोकने की कोशिश तो सांसदों ने हाथापाई कर दी. इस झड़प के बीच उप-सभापति के सामने का माइक भी टूट गया.

डेरेक ओ ब्रायन ने की नारेबाजी
राज्यसभा में कृषि बल 2020 पर बहस के दौरान टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन नारेबाजी करते हुए उपसभापति की वेल तक आ गए और फिर उपसभापति से बिल छीनने की कोशिश की. इस दौरान मार्शल ने बीच बचाव किया तो उपसभापति के सामने रखा माइक टूट गया. इसके बाद टीएमसी सांसद वहां से नारेबाजी करते हुए पीछे की ओर लौट गए. फिलहाल हंगामा बढ़ता देख उपसभापति ने राज्यसभा की कार्रवाई स्थगित कर दी.

राज्यसभा में चर्चा
गौरतलब है कि कृषि बिल 2020 लोकसभा में ध्वनि मत से पारित हो चुका है. इसको लेकर तमाम विपक्षी पार्टियां विरोध कर रही हैं. अकाली दल की नेता और एनडीए सरकार में मंत्री हरसिमरत कौर ने तो इस्तीफा तक दे दिया है. राज्यसभा में केंद्र सरकार के पास बहुमत नहीं है फिर भी जोड़ तोड़ की गणित से बिल पास हो सकता है. किसान बिल को लेकर राहुल गांधी का पीएम मोदी पर निशाना. राहुल गांधी ने ट्वीट किया- 'मोदी जी किसानों को पूंजीपतियों का ‘ग़ुलाम' बना रहे हैं जिसे देश कभी सफल नहीं होने देगा.'

First Published : 20 Sep 2020, 01:21:18 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो