logo-image

Parliament Monsoon Session : नित्यानंद राय ने आतंकी हमलों पर दिया जवाब, जानें जम्मू-कश्मीर समेत देशभर में हुईं कितनी घटनाएं

Parliament Monsoon Session : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने बुधवार को संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में आतंकवादी घटनाओं के बारे में लिखित में जवाब दिया है.

Updated on: 09 Aug 2023, 05:11 PM

नई दिल्ली:

Parliament Monsoon Session : केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने बुधवार को राज्यसभा में पिछले 5 सालों में देश में हुए आतंकी हमलों पर बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने संसद में लिखित जवाब देते हुए कहा कि देश के भीतरी इलाकों में बीते 5 सालों में 5 आतंकवादी घटनाएं हुईं, जिसमें 3 आम नागरिकों की मौत हुई है. इन आतंकी घटनाओं में कोई भी सशस्त्र बल का सिपाही हताहत नहीं हुआ है, जबकि एक आतंकवादी भी मारा गया है. 

यह भी पढ़ें : Manipur Violence : कांग्रेस के हाथ खून से रंगे... CM हिमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस पर साधा निशाना

लद्दाख में एक भी आतंकवादी हमला नहीं 

राज्यसभा में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पिछले 5 वर्षों के दौरान एक भी आतंकवादी हमला नहीं हुआ, इसलिए आतंकी हमलों में हताहतों का सवाल ही नहीं उठता है. पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर में पिछले 5 साल यानी 2018 से लेकर 2022 के बीच 761 आतंकवादी घटनाएं हुई हैं, जिसमें कुल 174 लोगों की मौत हुई है. वहीं, पुलिस और आतंकवादियों के बीच 626 मुठभेड़ हुए हैं, जिसमें 35 लोगों की जान चली गई है, जबकि सुरक्षा कर्मियों के मरने वाली संख्या 308 है और 1002 आतंकवादी ढेर कर दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : Gyanvapi Mosque Case: ज्ञानवापी परिसर के ASI सर्वे में आज मिले ये तथ्य? हिंदू पक्ष ने किया खुलासा

पंजाब में स्थापित किए गए 103 राहत शिविर

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में हा कि पंजाब सरकार की ओर दी गई सूचना के मुताबिक हाल की बाढ़ के दौरान राज्य में कुल 103 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं. साथ ही पंजाब सरकार की अपील पर राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 11 टीमों को तैनात किया गया है. पंजाब में अब तक NDRF ने 308 लोगों को बचाया है, जबकि 4335 नागरिकों को निकाला है.