News Nation Logo

PM से नीतीश कुमार करेंगे मुलाकात, जातिगत जनगणना पर होगी बात

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में तेजस्वी यादव सहित 11 सदस्यों का दल 23 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जातिगत जनगणना की मांग को लेकर मुलाकात करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Rupesh Ranjan | Updated on: 21 Aug 2021, 09:33:14 PM
CM Nitish Kumar

CM Nitish Kumar (Photo Credit: News Nation )

highlights

  • जातिगत जनगणना की मांग को लेकर सोमावार को पीएम से नीतीश कुमार करेंगे मुलाकात
  • जाति आधारित जनगणना पर नीतीश-तेजस्वी साथ
  • सोमवार को तेजस्वी यादव सहित 11 सदस्यों का दल करेगा पीएम से मुलाकात 

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में 11 सदस्यों का दल 23 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जातिगत जनगणना की मांग को लेकर मुलाकात करेगी. शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उक्त जानकारी देते हुए कहा कि देश भर में जाति आधारित जनगणना की मांग को लेकर 10 दलों के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सोमवार को मुलाकात करेगा. लंबे समय से बिहार में राजनीतिक दलों दवारा जातीय जनगणना की मांग उठाई जा रही है. राजद, कांग्रेस हो या बिहार की सत्ता में भाजपा की सहयोगी जदयू सड़क से सेकर सदन तक लगातार जातीय जनगणना की मांग उठाती रही है. 

यह भी पढ़ें : अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट- काबुल एयरपोर्ट जाना सुरक्षित नहीं

हाल ही में नीतीश कुमार ने जातिगत अधारित जणगणना को लेकर पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि हमने 4 अगस्त को ही प्रधानमंत्री को खत लिख दिया है. अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. मैं बार-बार कह रहा हूं कि एक बार जातीय जनगणना हो जानी चाहिए. अगर प्रधानमंत्री समय देंगे तो हमलोग मिलकर अपनी बात रखेंगे. इसका कोई राजनीतिक अर्थ नहीं है, ये पूरी तरह से सामाजिक सरोकार का मामला है. 

यह भी पढ़ें : सोशल मीडिया पर तालिबान के समर्थन में कसीदे पढ़ना पड़ा महंगा, जानें पूरी खबर


सोमवार को प्रधानमंत्री से होने वाली मुलाकात को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अभी हम लोग प्रधानमंत्री से मुलाकात कर केन्द्र सरकार के द्वारा जातीय जनगणना कराए जाने की मांग करेंगे. इसी के साथ उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में जातीय जनगणना नहीं कराई जाती है तो तब प्रदेश सरकार के द्वारा बिहार में जातीय जनगणना कराए जाने को लेकर विचार किया जाएगा. हालांकि इस दौरान उन्होंने कहा कि इस पर सभी विपक्षी पार्टियों की सहमति जरूरी है. आगे उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना कराए जाने को लेकर हम केंद्र सरकार से निवेदन करेंगे. बाकी  फैसला लेना इस पर उनका अधिकार है. गौरतलब है कि सीएम नीतीश कुमार के साथ नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के अलावा प्रदेश के कई अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं की सोमवार को जातीय जनगणना कराए जाने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री से मुलाकात होनी है. 

First Published : 21 Aug 2021, 08:08:52 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.