logo-image

जी-20 में बोलीं निर्मला सीतारमण, टैक्स चोरी रोकने पर है मोदी सरकार का जोर

जापान के फुकुओका में जी-20 के वित्त मंत्रियों की बैठक के दौरान निर्मला सीतारमण ने कर (टैक्स) से बचने और चोरी से निपटने के लिए भारत सरकार की तरफ से किए जा रहे प्रयासों का जिक्र किया.

Updated on: 09 Jun 2019, 07:31 AM

highlights

  • जी-20 के वित्त मंत्रियों की बैठक में शामिल हुईं निर्मला सीतारमण 
  • निर्मला सीतारमण ने कहा टैक्स चोरी को रोकने के लिए सरकार कर रही कोशिश
  • जी-20 समूह के सदस्यों ने डिजिटल टैक्स बढ़ाने पर सहमति जताई

नई दिल्ली:

जापान के फुकुओका में जी-20 के वित्त मंत्रियों की बैठक के दौरान निर्मला सीतारमण ने कर (टैक्स) से बचने और चोरी से निपटने के लिए भारत सरकार की तरफ से किए जा रहे प्रयासों का जिक्र किया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को अंतरराष्ट्रीय कराधान पर संगोष्ठी को संबोधित कर रही थीं.

इस दौरान जी-20 समूह के सदस्यों ने डिजिटल टैक्स बढ़ाने पर सहमति जताई. उन्होंने इंटरनेट महारथियों को इसमें शामिल करने की बात कही. दो दिवसीय आयोजित इस सम्मेलन में इस बात पर सहमति बनी कि गूगल और फेसबुक जैसी दिग्गज इंटरनेट कंपनियों पर डिजिटल टैक्स लगाने के लिए एक ग्लोबल सिस्टम तैयार किया जाए. हालांकि ये कब तक होगा और किस तरीके से किया जाएगा इसपर अभी कोई बात नहीं बन पाई है.

इसे भी पढ़ें: नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार बोले- मेरा व्यक्तिगत निमंत्रण जरूर स्वीकार करेंगी ममता बनर्जी

इसके अलावा शनिवार को शुरू हुए इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था, बुनियादी ढांचा और अंतरराष्ट्री कराधान के सामने आ रही जोखिमों और चुनौतियों पर चर्चा होगी.

वित्त मंत्रियों की बैठक के बाद ओसाका में 28-29 जून को जी-20 के नेताओं की शिखर बैठक आयोजित की जाएगी.इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग की जी-20 शिखर सम्मेलन में मुलाकात होगी. अमेरिकी राजकोष मंत्री स्टीवन मनुचिन ने शनिवार को यह जानकारी दी. हालांकि दोनों राष्ट्रपतियों के बीच बैठक को लेकर मनुचिन ने अपनी अपेक्षाओं के बारे में बताने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि अमेरिका का उद्देश्य चीन के साथ 'सही समझौता' करना होता है.