logo-image

सीतारमण ने आईएमएफ की गीता गोपीनाथ से की मुलाकात, अर्थव्यवस्था के लिए जोखिमों पर चर्चा

सीतारमण ने आईएमएफ की गीता गोपीनाथ से की मुलाकात, अर्थव्यवस्था के लिए जोखिमों पर चर्चा

Updated on: 12 Apr 2023, 10:05 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन डीसी में आईएमएफ की उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने वित्तीय तनाव, मुद्रास्फीति और भू-राजनीतिक ध्रुवीकरण के साथ-साथ चीन में लड़खड़ाते विकास के अलावा अर्थव्यवस्था के प्रमुख जोखिमों पर मौद्रिक निकाय की चिंताओं पर बात की।

यह बैठक आईएमएफ-विश्व बैंक की बैठक के मौके पर मंगलवार को हुई।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, सीतारमण ने गोपीनाथ को विश्व बैंक के साथ ग्लोबल सॉवरेन डेट राउंडटेबल में भारत के काम में तेजी लाने के लिए बधाई दी और बढ़ती ऋण कमजोरियों को दूर करने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए नई दिल्ली की प्रतिबद्धता को दोहराया।

सीतारमण ने साक्ष्य-आधारित नीति मार्गदर्शन विकसित करने की दिशा में इनपुट के रूप में भारत की जी20 अध्यक्षता को आईएमएफ के समर्थन की भी तारीफ की।

बैठक के बाद ट्विटर पर गोपीनाथ ने कहा, ऋण मुद्दों और क्रिप्टो संबंधित चुनौतियों पर भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत की जा रही प्रगति पर चर्चा करने के लिए आईएमएफ-विश्व बैंक की बैठकों में वित्त मंत्री सीतारमण के साथ बहुत अच्छी चर्चा हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.