logo-image

NIA का तेलंगाना, आंध्र में 40 स्थानों पर PFI के खिलाफ छापेमारी, 4 हिरासत में

राष्ट्रीय जांच एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि अभियान के दौरान डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों, दो खंजर और 8.31 लाख रुपये से अधिक सहित आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई.

Updated on: 18 Sep 2022, 05:22 PM

हैदराबाद:

NIA ने रविवार को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 40 स्थानों पर तलाशी लेने के बाद चार लोगों को हिरासत में लिया है. यह छापेमारी पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ कथित तौर पर आतंकी कृत्यों को अंजाम देने और धर्म के आधार पर समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण शिविर चलाने के मामले में किया गया है. आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी ने तेलंगाना में 38 और आंध्र प्रदेश में दो स्थानों पर छापेमारी की है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि अभियान के दौरान डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों, दो खंजर और 8.31 लाख रुपये से अधिक सहित आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई.

ये भी पढ़ें : जैश प्रमुख मसूद अजहर के बारे में पाक PM से सवाल, जानें क्या बोले शहबाज शरीफ

PFI के खिलाफ शुरू में 4 जुलाई को तेलंगाना के निजामाबाद पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है और चार आरोपियों अब्दुल कादर, शेख सहदुल्ला, मोहम्मद इमरान और मोहम्मद अब्दुल मोबिन को राज्य पुलिस ने गिरफ्तार किया था. प्रवक्ता ने कहा कि NIA ने बाद में जांच को आगे बढ़ाने के लिए 26 अगस्त को मामला फिर से दर्ज किया. तेलंगाना के निजामाबाद में 23, जगत्याल में 7, हैदराबाद में 4, निर्मल में 2 और आदिलाबाद और करीमनगर जिलों में एक-एक स्थानों पर तलाशी ली गई. अधिकारी ने बताया कि आंध्र प्रदेश में एजेंसी ने खादर और 26 अन्य लोगों से संबंधित मामले में आंध्र प्रदेश के कुरनूल और नेल्लोर जिलों में एक-एक जगह तलाशी ली है.

आरोपी कथित तौर पर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने और धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण देने के लिए शिविर आयोजित कर रहे थे.  उन पर भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को बाधित करने वाली गतिविधियों में शामिल होने का भी आरोप लगाया गया है." प्राथमिकी में कहा गया है, "पीएफआई के सदस्यों ने कराटे कक्षाओं के नाम पर युवाओं के लिए कोचिंग और शारीरिक व्यायाम शुरू किया और उन्हें अपने नफरत भरे भाषणों आदि से एक विशेष समुदाय के खिलाफ भड़काया." प्रवक्ता ने कहा कि मामले में आगे की जांच जारी है.