logo-image

NIA ने यूपी-बिहार के 12 ठिकानों पर की छापेमारी, मोबाइल फोन, सिम कार्ड समेत कई डिजिटल उपकरण जब्त

NIA ने बीते साल 10 नवंबर को बलिया में भाकपा (माओवादी) के हथियारों और गोला-बारूद, आपत्तिजनक दस्तावेज, साहित्य और किताबों को सीज किया है.

Updated on: 07 Apr 2024, 06:40 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने भारत के खिलाफ षड्यंत्र रचने के मामले में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के खिलाफ यूपी और बिहार में विभिन्न स्थान पर शनिवार को छापेमारी की. एनआईए की टीम ने उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में 11 और बिहार के कैमूर जिले में एक स्थान पर संदिग्धों ठिकानों पर रेड मारी. इस छापेमारी के दौरान मोबाइल फोन, सिम कार्ड व मेमोरी कार्ड सहित कई डिजिटल उपकरण और प्रतिबंधित नक्सली संगठन के पर्चों जैसे दस्तावेज को कब्जे में ले लिया . एनआईए ने बीते साल 10 नवंबर को बलिया में भाकपा (माओवादी) के हथियारों और गोला-बारूद, आपत्तिजनक दस्तावेज, साहित्य और किताबों को जब्त किया है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Polls: राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कहा- कांग्रेस पार्टी के फिनिशर हैं 

इस बरामदगी के बाद पांच लोगों की गिरफ्तारी हुई थी. इससे संबंधित मामले की जांच एनआईए ने अपने हाथ में ली थी. एजेंसी ने 9 फरवरी, 2024 को चार आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था. एनआईए की अब तक की तफ्तीश में प्रतिबंधित संगठन उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश सहित उत्तरी क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ाने को लेकर सक्रिय प्रयास कर रहा है. जांच एजेंसी के प्रवक्ता के अनुसार, भाकपा (माओवादी) के नेता इसका समर्थन करते हैं. 

2023 में हुई थी कार्रवाई 

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने 2023 में दस नवंबर को भी इस पर कार्रवाई हुई थी. इस कार्रवाई में बलिया में हथियारों और गोला-बारूद, आपत्तिजनक दस्तावेज, साहित्य और किताबों को जब्त किया गया था. इस केस में पांच लोगों की गिरफ्तारी संबंधित मामले की जांच अपने हाथ में ली थी.