logo-image

दरभंगा बम धमाके के तार लश्कर से जुड़े, टुंडा से पूछताछ करेगी NIA

एनआईए को प्रारंभिक जांच में जानकारी मिली है कि टुंडा ने मोहम्मद नासिर खान को प्रशिक्षित किया था, जिसने इस साल 15 जून को ट्रेन में बम लगाया था.

Updated on: 20 Aug 2021, 10:42 AM

highlights

  • दरभंगा में पार्सल बम विस्फोट के तार लश्कर से जुड़े
  • एनआईए इस सिलसिले में करेगी टुंडा से पूछताछ
  • गिरप्तार आरोपियों ने पाकिस्तान में लिया प्रशिक्षण

नई दिल्ली:

दरभंगा रेलवे स्टेशन विस्फोट मामले में आगे बढ़ते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) अब गिरफ्तार लश्कर-ए-तैयबा (LET) के आतंकवादी अब्दुल करीम टुंडा (Abdul Karim Tunda) से पूछताछ के लिए पूरी तरह तैयार है. सिकंदराबाद-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन में एक पार्सल बम विस्फोट मामले में कथित भूमिका को लेकर एजेंसी उससे पूछताछ करेगी. टुंडा को 2013 में दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था. एनआईए को प्रारंभिक जांच में जानकारी मिली है कि टुंडा ने मोहम्मद नासिर खान को प्रशिक्षित किया था, जिसने इस साल 15 जून को ट्रेन में बम लगाया था. बम विस्फोट मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें इमरान मलिक और खान समेत लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य शामिल हैं, जिन्हें 30 जून को हैदराबाद से गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तार मोहम्मद सलीम अहमद उर्फ हाजी सलीम और काफिल उर्फ कफील उत्तर प्रदेश के कैराना के निवासी हैं, जिन्हें 2 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था. 

इकबाल काना का करीबी है टुंडा
गौरतलब है कि टुंडा के पाकिस्तान स्थित इकबाल काना के साथ अच्छे संबंध हैं, जिसके निर्देश पर सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस ट्रेन में बम लगाया गया था. टुंडा को दो दशक से अधिक समय तक फरार रहने के बाद अगस्त 2013 में गिरफ्तार किया गया था. टुंडा 2009 में काना के संपर्क में आया था. गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ के दौरान टुंडा की भूमिका सामने आई है. एनआईए के एक प्रवक्ता ने पहले एक बयान में कहा था कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष गुर्गों द्वारा पूरे भारत में आतंकी कृत्यों को अंजाम देने और जान-माल को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाने की साजिश रची गई थी.

यह भी पढ़ेंः ISIS अब Bitcoin दे फैला रहा है आतंक, भारत ने UNSC को किया आगाह

पाकिस्तान में थे हैंडलर
एनआईए ने कहा था कि लश्कर, खान और मलिक के पाकिस्तान स्थित आकाओं के निदेशरें के तहत काम करते हुए एक विस्फोटक आईईडी बनाया था और इसे कपड़े के एक पार्सल में पैक किया गया था। इसे सिकंदराबाद से दरभंगा तक जाने वाली लंबी दूरी की ट्रेन में बुक किया गया था। आतंकवाद विरोधी जांच एजेंसी ने बताया कि इसका उद्देश्य चलती यात्री ट्रेन में विस्फोट और आग लगाना था, जिसके परिणामस्वरूप जान और माल का भारी नुकसान होता.

पाकिस्तान से प्रशिक्षण लिया था खान ने
अधिकारी ने कहा कि खान को 2012 में पाकिस्तान भी भेजा गया था जहां उसे बम बनाने का प्रशिक्षण मिला था और उसे काना और अन्य इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) अधिकारियों से मिलने के लिए भी कहा गया था. अधिकारी ने बताया कि खान छह महीने बाद भारत लौटा और 2020 तक निष्क्रिय रहा. यहां तक कि उसका भाई नासिर भी काना के संपर्क में था. कैराना निवासी अन्य आरोपी अहमद की भूमिका के बारे में अधिक जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि वह काना के संपर्क में भी था, क्योंकि वे एक ही गांव के हैं. अधिकारी ने कहा कि खान भाइयों और मलिक ने फरवरी 2021 में अहमद के आवास पर मुलाकात की थी और चलती ट्रेन में आईईडी लगाने की योजना को अंतिम रूप दिया था, ताकि जान-माल का व्यापक नुकसान हो सके. अहमद ने विस्फोट को अंजाम देने के लिए खान और मलिक के लिए 1.6 लाख रुपये की व्यवस्था भी की थी.

यह भी पढ़ेंः बिकरू मुठभेड़ कांड: जांच आयोग ने पुलिस को दी क्लीनचिट, विधानसभा में रिपोर्ट पेश

अहमद ने कई बार किया पाकिस्तान का दौरा
अहमद को पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के काना का करीबी सहयोगी बताते हुए एनआईए अधिकारी ने कहा, 'अहमद काना और गिरफ्तार खान भाइयों तथा मलिक के बीच एक प्रमुख मध्यस्थ के रूप में काम कर रहा था. वह काना द्वारा भेजे गए फंड को चलाने में भी शामिल था, जिसका इस्तेमाल आतंकवादी कृत्य के लिए किया जाना था.' अहमद कई मौकों पर पाकिस्तान का दौरा कर चुका है. आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी पाकिस्तान में स्थित लश्कर-ए-तैयबा के आकाओं और भारत में उनके सदस्यों के बीच हवाला लेनदेन सौदे की भी जांच करेगी. सूत्र ने खुलासा किया कि खुफिया ब्यूरो और कई अन्य एजेंसियों की एक टीम ने अहमद से भी पूछताछ की है. विस्फोट के बाद बिहार के मुजफ्फरपुर में 17 जून को मामला दर्ज किया गया था. एनआईए ने 24 जून को जांच अपने हाथ में ली थी.