logo-image

दिल्ली तक पहुंचा कोरोना का नया खतरा, दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट का मिला पहला मरीज 

Coronavirus new variants: दक्षिण अफ्रीका वैरिएंट का सबसे पहले दिसंबर में अफ्रीका में मरीज सामने आया था. एक महीने पहले तक इस वैरिएंट का एक भी मरीज भारत में नहीं था. 

Updated on: 16 Mar 2021, 10:38 AM

highlights

  • 33 साल के व्यक्ति में कोरोना का नया वैरिएंट
  • एक महीने पहले तक देश में नहीं था इस वेरिएंट का एक भी मरीज 

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस का खतरा धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. महाराष्ट्र और पंजाब के बाद अब कोरोना के मामले दिल्ली में भी बढ़ने लगे हैं. दिल्ली में कोरोना के दक्षिण अफ्रीका वेरिएंट का पहला मरीज मिला है. इसने कोरोना को लेकर चिंता और बढ़ा दी है. 33 साल के इस व्यक्ति में नया वैरिएंट मिलने के बाद लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि पूरे देश में ऐसे कम से कम चार मामले मौजूद हैं. इसके अलावा भी भारत (India) में अन्य जगहों पर पाए गए स्ट्रेन मिल चुके हैं. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में दक्षिण अफ्रीका में पाए गए वैरिएंट का पहला मरीज मिला है.

रिपोर्ट के मुताबिक लोकनायक अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि संक्रमित केरल से है. उन्होंने कहा 'वो 9 दिन पहले साउथ अफ्रीका से लौटने पर पॉजिटिव पाया गया था और उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया था.' उन्होंने जानकारी दी 'आज हमें रिपोर्ट्स मिली हैं, जो इस बात की पुष्टि करती हैं कि वो साउथ अफ्रीका के वैरिएंट से संक्रमित है.'

एसिम्प्टोमैटिक है मरीज
जानकारी के मुताबिक मरीज एसिम्प्टोमैटिक है. हालांकि, संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सावधानी के तौर पर व्यक्ति को आइसोलेशन में रखा गया है. डॉक्टर ने बताया 'हमने उसे आइसोलेट करने के लिए विशेष वार्ड बनाया है, ताकि कोविड-19 के यूके वैरिएंट या असल स्ट्रेन से जूझ रहे मरीज आपस में मिल न जाएं.' दुनियाभर में SARS-CoV-2 के वैरिएंट्स फैल रहे हैं. एक महीने पहले तक इस वैरिएंट से जुड़ा एक भी मामला भारत में नहीं आया था. वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते महीने ऐसे चार मामलों की पुष्टि की थी. होली फैमिली हॉस्पिटल में क्रिटिकल केयर के वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर सुमित रे बताते हैं 'नए वैरिएंट्स का फैलना चिंताजनक है. कोई स्टडी यह नहीं बताती कि नए वैरिएंट्स ज्यादा घातक हैं, इनमें से कुछ ज्यादा संक्रामक हैं.'

यह भी पढ़ेंः आखिर PM नरेंद्र मोदी को क्यों बुलानी पड़ी मुख्यमंत्रियों की मीटिंग? ये है वजह

 कोरोना वायरस के मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करने के बाद भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कई शहरों में लॉकडाउन भी लगाया जा चुका है वहीं कुछ जगहों पर नाइट कर्फ्यू भी लगा है. महाराष्ट्र में हालात इस कदर खराब हो रहे हैं कि कई और शहरों में लॉकडाउन लगाया जा सकता है.  पंजाब के आठ जिलों में भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. राज्य और जिला प्रशासन कड़े नियम लागू कर रहे हैं और वैक्सीनेशन को तेज करने की जरूरत पता लगने लगी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है. इस बैठक में कोरोना की स्थिति और हालात से निपटने को लेकर चर्चा की जाएगी.

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामला आए सामने
देश में पिछले कुछ हफ्तों में सबसे ज्यादा हालात महाराष्ट्र में बिगड़ रहे हैं. पिछले एक सप्ताह में कोरोना के देशभर में जितने भी मामले सामने आए हैं उनमें से 61 फीसद मामले महाराष्ट्र के ही हैं. सोमवार को देश में कोरोना के 24,458 मामले सामने आए जो रविवार को मिले 26,386 मरीजों से कुछ कम रहा. आमतौर पर सोमवार को नए मामलों की संख्या में गिरावट देखी जाती है जो इस सोमवार नहीं हुआ. पिछले हफ्ते सोमवार को इस हफ्ते से 9000 कम केस सामने आए थे. 

यह भी पढ़ेंः पेट्रोल और डीजल को GST के दायरे में लाने का विचार नहीं, सही समय पर सोचेंगे: वित्त मंत्री

पंजाब में 10वीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा 
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को राज्य में बढ़ते कोविड-19 मामलों के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा की अंतिम परीक्षाओं को एक महीने के लिए टालने की घोषणा की. पीएसईबी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, 10वीं कक्षा की परीक्षाएं अब नौ अप्रैल के बजाय चार मई से शुरू होंगी. 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी, जो पहले 22 मार्च से शुरू होनी थीं. 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 24 मई को समाप्त होंगी. पीएसईबी नियंत्रक (परीक्षा) जनक राज के अनुसार, कक्षा 10 और 12 की तीन घंटे की परीक्षा क्रमशः 10 बजे और दोपहर दो बजे शुरू होगी.