logo-image

एनपीसी का वार्षिक सम्मेलन शुरू

एनपीसी का वार्षिक सम्मेलन शुरू

Updated on: 05 Mar 2022, 11:20 PM

बीजिग:

13वीं चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा (एनपीसी) की स्थाई कमेटी का पांचवां पूर्णाधिवेशन 5 मार्च को पेइचिंग में उद्घाटित हुआ। शी चिनफिंग समेत चीनी नेता और एनपीसी के करीब 3,000 प्रतिनिधि उद्घाटन समारोह में उपस्थित हुए।

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने सरकारी कार्य रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस मौके पर ली खछ्यांग ने कहा कि इस साल चीन के विकास के सामने मौजूद खतरा और चुनौती स्पष्ट रूप से बढ़ी है। हमें मेहनत से काम करना पड़ रहा है। लेकिन चीनी अर्थव्यवस्था के अच्छी दिशा में विकास की स्थिति नहीं बदलेगी। इस साल चीन की जीडीपी में 5.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

ली खछ्यांग ने कहा कि रोजगार स्थिर बनाने, नागरिक जीवन सुनिश्चित करने और खतरे की रोकथाम करने के लिए हमने आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य बनाया। इसे प्राप्त करने में कठिन प्रयास करने की जरूरत है।

सरकारी कार्य रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल चीन के शहरों और कस्बों में रोजगार के 1.1 करोड़ नए अवसर बढ़ेंगे, बेरोजगारी दर 5.5 प्रतिशत में नियंत्रित की जाएगी और सीपीआई की वृद्धि दर करीब 3 फीसदी बनाई जाएगी।

चीन सरकार की कार्य रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2022 में चीन सक्रिय रूप से विदेशी पूंजी का प्रयोग करेगा। चीन का बड़ा खुला बाजार अवश्य ही विभिन्न देशों के उपक्रमों को और ज्यादा अवसर देगा।

सरकारी कार्य रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन विभिन्न देशों के साथ आपसी लाभ वाला सहयोग करना चाहता है, ताकि समान जीत साकार हो सके।

(ललिता)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.