logo-image

शिनच्यांग की मानवाधिकर उपलब्धियों से पश्चिमी देशों के सफेद झूठ का पदार्फाश

शिनच्यांग की मानवाधिकर उपलब्धियों से पश्चिमी देशों के सफेद झूठ का पदार्फाश

Updated on: 16 Jul 2021, 08:40 PM

बीजिंग:

चीन सरकार ने 14 जुलाई को शिनच्यांग की विभिन्न जातियों के समान अधिकारों की गारंटी नाम श्वेत पत्र जारी किया। इसमें शिनच्यांग के मानवाधिकार कार्य की उपलब्धियों का वर्णन किया गया, जिसने पश्चिमी देशों के सफेद झूठ का पदार्फाश किया है।

वर्ष 2016 से शिनच्यांग में कोई भी हिंसक आतंकी घटना नहीं हुई ।स्थानीय अर्थव्यवस्था और जन जीवन तेज विकास के एक्सप्रेस वे में दाखिल हुआ ।वर्ष 2020 के अंत तक शिनच्यांग के ग्रामीण क्षेत्रों में 27 लाख 30 हजार लोग गरीबी के चंगुल से बाहर निकले और अति गरीबी का मुद्दा दूर किया गया है। इससे जाहिर है कि शिनच्यांग में विभिन्न जातियों को समान विकास के अवसर प्राप्त हैं , विकास का लक्ष्य समान समृद्धि पूरा करना है ।

इसके साथ शिनच्यांग की विभिन्न जातियों की संस्कृतियां और धार्मिक स्वतंत्रता सुनिश्चित की गयी है। चालीस साल में शिनच्यांग में उइगुर जाति की आबादी 55 लाख से बढ़कर 1 करोड़ 28 लाख हो गयी है और प्रति व्यक्ति औसत आयु 30 साल से 72 साल हो गयी है ।

कहा जा सकता है कि अब शिनच्यांग इतिहास में सबसे अच्छे विकास के दौर से गुजर रहा है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.