logo-image

अमेरिका का महामारी को हथियार बनाना: कोरोना वायरस की उत्पत्ति का राजनीतिकरण

अमेरिका का महामारी को हथियार बनाना: कोरोना वायरस की उत्पत्ति का राजनीतिकरण

Updated on: 07 Jan 2023, 06:50 PM

बीजिंग:

साल 2021 में नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जिन्होंने महामारी के सबसे अंधेरे क्षण में पदभार ग्रहण किया, ने महामारी से लड़ना अपना सबसे महत्वपूर्ण एजेंडा बना लिया। राष्ट्रपति पद संभालने के दूसरे दिन, उन्होंने व्हाइट हाउस में नए कोरोना निमोनिया महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय रणनीति की घोषणा करते हुए दावा किया कि यह रणनीति विज्ञान पर आधारित है, न कि राजनीति पर।

उस समय, अमेरिका ने 2020 के अंत से 2021 की शुरूआत तक कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद से एक ही दिन में सबसे अधिक नई मौतों का अनुभव किया था। नई सरकार को इसे पिछली सरकार से अलग करने और सरकार में अमेरिकी लोगों के विश्वास को बहाल करने के लिए वैज्ञानिक महामारी-विरोध की छवि स्थापित करने की आवश्यकता है।

लेकिन, क्योंकि अमेरिका के पास बड़ी संख्या में वायरस परीक्षणों को संभालने के लिए पर्याप्त कर्मचारी नहीं हैं, कोरोना परीक्षण के परिणामों में 10 दिन से अधिक का समय लगता है, इन परिणामों को फैक्स और ई-मेल के माध्यम से स्टेट सार्वजनिक स्वास्थ्य विभागों को भेजा जाता है, और कर्मचारियों को स्वास्थ्य प्रणाली में मैन्युअल रूप से परिणाम दर्ज करने में कई दिन लग जाते हैं। परिणामस्वरूप, संक्रमित रोगी तुरंत या राज्य के स्वास्थ्य विभागों से पूछताछ का जवाब भी नहीं दे सकते, और कर्मचारियों को निकट संपर्क वाले लोगों का पता लगाने में कठिनाई होती है। इसके साथ ही, अमेरिका में राज्य-से-राज्य प्रणालियां संगत नहीं हैं, जिससे राज्य लाइनों में मामलों का पता लगाना असंभव हो जाता है। भारी कठिनाई के कारण दर्जनों राज्यों के स्वास्थ्य विभागों ने अपना ध्यान नए कोरोना के निकट संपर्कों पर जल्दी छोड़ दिया।

अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) पूरे देश में महामारी की स्थिति की पहचान करने और पता लगाने के लिए उपरोक्त ऐसे डेटा पर निर्भर करता है। अमेरिकी सरकार भी ऐसे डेटा से महामारी की प्रतिक्रिया में प्रासंगिक निर्णय लेती है। नतीजतन, अमेरिका में विभिन्न उत्परिवर्तित उपभेद उग्र हैं।

अमेरिका में सार्वजनिक मीडिया डेटा से हमने पाया कि यह अवधि वह समय भी था जब अमेरिकी सरकार नए कोरोनावायरस की उत्पत्ति को मुश्किल से प्रचारित करती थी। महामारी को रोकने और नियंत्रित करने में असमर्थ अमेरिकी सरकार को केवल दूसरे देश पर कलंक लगाने और दोष मड़ने का प्रयास करना पड़ा। अमेरिकी सरकार की कथनी में विज्ञान है, लेकिन वास्तव में वह महामारी को हथियार बनाती है। कभी वह चीन पर ट्रैसेबिलिटी का गंदा पानी डालना चाहती है, और कभी चिंता के बारे में बात कर रही है कि चीन में कोरोनावायरस का नया परिवर्तन सामने आ सकता है। वैज्ञानिक मुद्दों को हथियार बनाकर अमेरिका इसका अच्छी तरह उपयोग करता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.