logo-image

चीनी खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक में 38 स्वर्ण पदकों समेत 88 पदक जीते

चीनी खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक में 38 स्वर्ण पदकों समेत 88 पदक जीते

Updated on: 08 Aug 2021, 07:20 PM

बीजिंग:

8 अगस्त को टोक्यो ओलंपिक का अंतिम दिन है। चीनी खिलाड़ी ली चिंग ने महिला मुक्केबाजी की प्रतियोगिता में चीन को एक रजत पदक दिलाया। यह इस ओलंपिक में चीन का अंतिम पदक था। चीनी खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक में कुल 38 स्वर्ण, 32 रजत और 18 कांस्य पदक जीते। पदक तालिका में चीन अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर रहा।

टोक्यो ओलंपिक में चीनी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। डाइविंग, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, निशानेबाजी, जिमनास्टिक्स और बैडमिंटन उन 6 परंपरागत इवेंटों में चीन ने कुल 27 स्वर्ण पदक हासिल किए। डाइविंग टीम और टेबल टेनिस टीम ड्रीम टीम कही जा सकती है। उन्होंने सभी इवेंटों में सिर्फ एक स्वर्ण पदक गंवाया।

अन्य इवेंटों में चीन ने कई उल्लेखनीय उपलब्धियां भी प्राप्त की हैं। महिला खिलाड़ी कोंग ली च्यो ने शॉटपुट के फाइनल में 20.58 मीटर से स्वर्ण पदक जीता, जो इस ओलंपिक में चीनी एथलेटिक्स टीम का पहला स्वर्ण पदक था। पुरुष स्प्रिंटर सु पिंगथ्येन ने 100 मीटर दौड़ के सेफीफाइनल में 9.83 सेकंड का रिकार्ड बनाया, जो ओलंपिक के सौ मीटर फाइनल में प्रवेश करने वाले पहला चीनी खिलाड़ी बने। हालांकि उन्हें कोई पदक हासिल नहीं हुआ, लेकिन उनकी असाधारण सफलता की प्रशंसा के लिए चीनी ओलंपिक प्रतिनिधिमंडल ने उनको समापन समारोह में चीनी टीम का ध्वजवाहक निर्धारित किया, जो अभूतपूर्व है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.