logo-image

तिब्बत का राष्ट्रव्यापी पठन सार्वजनिक सेवा नेटवर्क स्थापित

तिब्बत का राष्ट्रव्यापी पठन सार्वजनिक सेवा नेटवर्क स्थापित

Updated on: 10 May 2022, 12:20 AM

बीजिंग:

तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की पार्टी समिति के प्रचार विभाग से मिली खबर के अनुसार चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से, तिब्बत का राष्ट्रव्यापी पठन सार्वजनिक सेवा नेटवर्क मूल रूप से स्थापित हुआ। पिछले पांच वर्षों में, पूरे तिब्बत में पठन से संबंधित एक हजार से अधिक गतिविधियाँ आयोजित की गई। राष्ट्रव्यापी पठन गतिविधि तिब्बत का एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक कार्ड बन गया है।

राष्ट्रव्यापी पठन गतिविधि के शुभारंभ के साथ साथ तिब्बत के सभी क्षेत्रों ने उद्यमों, ग्रामीण क्षेत्रों, संस्थानों, परिसरों, समुदायों, सैन्य शिविरों और इंटरनेट में राष्ट्रव्यापी पठन गतिविधियों का आयोजन किया। हर साल, तिब्बत 23 अप्रैल को विश्व पठन दिवस के मौके पर राष्ट्रव्यापी पठन के विषय पर समारोह आयोजित करता है, ताकि तिब्बत के सभी जातीय समूहों के लोगों के बीच पढ़ने और सीखने के जोश को प्रेरित किया जा सके।

इसके अलावा, तिब्बत अवयस्कों, विकलांगों, बुजुर्गों समेत विभिन्न समूहों की विशेष पढ़ने की जरूरतों को बहुत महत्व देता है, और सुविधा निर्माण, सामग्री संसाधनों और विशेष सेवाओं के क्षेत्रों में सुधार करता है।

अब तक, तिब्बत में कुल 24 प्रकार के चीनी और तिब्बती भाषा के अखबार, 40 प्रकार के चीनी और तिब्बती भाषा की पत्रिकाएं, 219 प्रकाशन संस्थाएं, 5462 फार्महाउस बुकस्टोर, 1787 मंदिर बुकस्टोर, 74 व्यापक सांस्कृतिक गतिविधि केंद्र, 692 व्यापक सांस्कृतिक स्टेशन, 8 पुस्तकालय मौजूद हैं।

(साभार--चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.