logo-image

अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों का तीसरा सम्मेलन आयोजित

अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों का तीसरा सम्मेलन आयोजित

Updated on: 31 Mar 2022, 08:45 PM

बीजिंग:

31 मार्च को अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों का तीसरा सम्मेलन चीन के आनहुई प्रांत के थ्वनशी में आयोजित हुआ।

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने सम्मलेन की अध्यक्षता की। पाकिस्तान, इरान, रूस, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान छह देशों के विदेश मंत्रियों या प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में हिस्सा लिया। विभिन्न पक्षों ने अफगानिस्तान की स्थिरता को आगे बढ़ाने, अफगान जनता को मदद देने आदि मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस सम्मेलन के लिए लिखित बयान जारी किया। शी चिनफिंग ने कहा कि अब अफगानिस्तान एक अहम दौर में है। अफगानिस्तान सम्मेलन में भाग लेने वाले समान पड़ोसी देशों का साझेदार है। हम सब साझे भाग्य वाले समुदाय का एक हिस्सा हैं। एक शांतिपूर्ण, स्थिर, विकसितऔर समृद्धि वाला अफगानिस्तान सभी अफगान लोग चाहते हैं और वह क्षेत्रीय देशों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के समान हितों से भी मेल खाता है।

शी चिनफिंग ने जोर दिया कि चीन हमेशा अफगानिस्तान की प्रभुसत्ता, स्वतंत्रता और प्रादेशिक अखंडता का सम्मान करता है और अफगानिस्तान के शांतिपूर्ण स्थिर विकास का समर्थन करता है। अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों को हरसंभव कोशिश कर समन्वय को मजबूत कर अफगानिस्तान के और सुन्दर भविष्य की रचना के लिए अफगान लोगों का समर्थन करना चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.