logo-image

चीन और सिंगापुर ने मुक्त व्यापार संधि की उन्नत वार्ता लगभग पूरी की

चीन और सिंगापुर ने मुक्त व्यापार संधि की उन्नत वार्ता लगभग पूरी की

Updated on: 02 Apr 2023, 04:20 PM

बीजिंग:

चीनी वाणिज्य मंत्री वांगवनथाओ और सिंगापुर के व्यापार व उद्योग मंत्री गान किमयोंग ने शनिवार को उन्नत द्विपक्षीय मुक्त व्यापार संधि की वार्ता लगभग पूरी करने पर एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। दोनों देशों की टीमें टेक्स्ट की कानूनी जांच और अनुवाद जैसे काम जारी रखेंगी और अपने अपने देश की प्रक्रियाएं पूरी करेंगी ताकि यथाशीघ्र ही मुक्त व्यापार संधि संपन्न की जाए।

परिचय के अनुसार इस संधि में चीन पहली बार नकारात्मक सूचना के मॉडल से सेवा व निवेश खोलने पर वादा करेगा। दोनों पक्ष पूर्व संधि के आधार पर सेवा व्यापार व निवेश खुलेपन के वादे का स्तर उन्नत करेंगे, दूर संचार का अध्याय, राष्ट्रीय नागरिक बर्ताव, बाजार प्रवेश, पारस्पर्दी, डिजिटल अर्थव्यवस्था आदि नियम शामिल कराएंगे।

यह संधि चीन द्वारा उच्च मापदंड वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार व नियम से जोड़ने और खुलेपन का विस्तार करने का अहम कदम है, जिससे चीन और सिंगापुर का आर्थिक व व्यापारिक सहयोग नयी मंजिल पर पहुंचाया जाए।

ध्यान रहे चीन और सिंगापुर ने वर्ष 2008 में मुक्त व्यापार संधि पर हस्ताक्षर किये थे। वर्ष 2018 में दोनों पक्षों ने एफटीओ के उन्नत समझौते पर हस्ताक्षर किये। वर्ष 2020 में दोनों देशों ने फिर एफटीओ की प्रगति पर वार्ता शुरू की।

(साभार-चाइना मीडियाग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.