logo-image

चीनी युवाओं से क्या कहते हैं चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग

चीनी युवाओं से क्या कहते हैं चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग

Updated on: 29 Apr 2022, 09:40 PM

बीजिंग:

देश की आशा और राष्ट्र का भविष्य युवाओं के कंधों पर है। चीनी राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद बीते 10 वर्षो में हर 4 मई को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग चीनी युवाओं से मिले और उनसे बातचीत की।

2019 में 4 मई आंदोलन की सौवीं वर्षगांठ के अवसर पर शी चिनफिंग ने युवाओं के साथ महत्वाकांक्षा के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि युवाओं के पास महत्वाकांक्षा होनी चाहिए। यह एक देश और एक राष्ट्र के आगे चलने की प्रेरणा शक्ति है। हर पीढ़ी के युवाओं का अपना कर्तव्य होता है। नये युग में चीनी युवाओं को चीनी राष्ट्र के महान पुनरुत्थान के चीनी सपने को साकार करने के लिए सृजन और संघर्ष कार्य में लगे रहना चाहिए।

युवाओं की नैतिकता पर शी चिनफिंग भी बड़ा ध्यान देते हैं। उन्होंने कई बार कहा कि युवाओं को अपनी नैतिकता को महत्व देकर स्वेच्छा से समाजवादी कोर मूल्य विचार का पालन कर जीवन मार्ग पर आगे चलना चाहिए। शक्तिशाली, लोकतंत्र, सभ्यता, सामंजस्य, स्वतंत्रता, समानता, न्यायता, कानूनी प्रशासन, देशभक्ति, अखंडता, समर्पण, सदिच्छा और मैत्री ये सब चीनी राष्ट्र के श्रेष्ठ कोर मूल्य विचार हैं, जिनमें चीन की श्रेष्ठ परम्परागत संस्कृति का जीन है।

शी चिनफिंग ने कहा कि युवा लोग पूरे समाज में सब से सक्रिय शक्ति हैं। आज चीनी युवा नये युग के सबसे अच्छे समय में रह रहे हैं। चीनी युवाओं को मेहनत से पढ़ना और काम करना चाहिए, अपनी प्रतिभा को उन्नत करना चाहिए, ताकि वे चीन के राष्ट्रीय कायाकल्प के लिए योगदान दे सकें।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.