logo-image

टीबी मुक्त भारत का अभियान चलाने वाली कटनी की मीनाक्षी की प्रधानमंत्री ने की तारीफ

टीबी मुक्त भारत का अभियान चलाने वाली कटनी की मीनाक्षी की प्रधानमंत्री ने की तारीफ

Updated on: 19 Jun 2023, 07:50 AM

भोपाल:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के 102 वें एपिसोड में मध्य प्रदेश के कटनी जिले की नि-क्षय मित्र और जिले की ब्रांड एम्बेसडर 13 वर्षीय मीनाक्षी क्षत्रिय द्वारा टी.बी मुक्त भारत बनाने के अभियान में दिए गए योगदान का प्रमुखता से जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने मीनाक्षी द्वारा बचत कर गुल्लक में जमा किए गए पैसों को टी.बी मुक्त भारत बनाने के अभियान में दान देने का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कम उम्र में बड़ी सोच रखने वाली मीनाक्षी की प्रशंसा कर उसकी सेवा भाव की सराहना की।

जिला प्रशासन द्वारा टी.बी मुक्त कटनी बनाने के अभियान से प्रभावित और प्रेरित मीनाक्षी ने गुल्लक में जमा 4200 रुपये की राशि कलेक्टर प्रसाद को प्रदान कर टी.बी उन्मूलन के लिए बड़ी पहल की थी। कलेक्टर ने मीनाक्षी के योगदान की सराहना करते हुए उसे टी.बी का नि-क्षय मित्र एवं नि-क्षय पोषण का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। मीनाक्षी को छोटी उम्र में ही बड़ी और अनुकरणीय पहल करने पर जिला रेडक्रॉस समिति का आजीवन सदस्य भी बनाया गया है। अब मीनाक्षी को पूरे देश में सबसे कम उम्र में जिला रेडक्रॉस समिति का आजीवन सदस्य बनने का गौरव हासिल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने जिला प्रशासन कटनी के नि-क्षय मित्र अभियान के प्रयासों और टी.बी मुक्त भारत बनाने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में ट्वीट कर 13 वर्षीय मीनाक्षी क्षत्रिय की पहल को किसी जरूरतमंद के जीवन को बदलने में मददगार बताते हुए सराहना की थी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट कर कहा था, बेटी मीनाक्षी आपकी यह पवित्र भावना अमूल्य है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर आपने सेवा और सहयोग का यह जो कदम उठाया है, उस पुण्य-भाव का मैं अभिनंदन करता हूं। मुख्यमंत्री ने कहा था कि मीनाक्षी की संवेदनशीलता दूसरों के मन में भी सेवा और सहयोग के पुण्य-भाव के दीप को प्रज्‍जवलित करेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने भी ट्वीट कर मीनाक्षी द्वारा नि-क्षय मित्र बन कर टी.बी. रोगियों को पोषण आहार देने के कार्य में योगदान की सराहना की थी।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने 25 अप्रैल को भोपाल में प्रधानमंत्री टी.बी मुक्त भारत अभियान 2022-23 के लिए कटनी जिले को बेस्ट परफार्मिग पुरस्कार, मीनाक्षी क्षत्रिय को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया था। समारोह में राज्यपाल द्वारा कटनी जिले में टी.बी मुक्त कटनी के लिए कलेक्टर द्वारा किए जा रहे नवाचारों की सराहना भी की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.