logo-image

गणतंत्र दिवस : नई दिल्ली जिले में 6,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात

गणतंत्र दिवस : नई दिल्ली जिले में 6,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात

Updated on: 25 Jan 2023, 12:05 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस परेड के सुरक्षित संचालन के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच नई दिल्ली जिले और उसके आसपास 6,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पुलिस उपायुक्त, नई दिल्ली, प्रणव तायल ने कहा कि पुलिस ने लगभग 70,000 लोगों के लिए व्यवस्था की है और कुल तैनाती 6,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की होगी।

उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए स्थिर और मोबाइल क्विक रिस्पांस टीमें दोनों सतर्क रहेंगी।

डीसीपी ने कहा, हमने अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय में आतंकवाद विरोधी उपायों को तेज कर दिया है। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की टीमों को भी तैनात किया जाएगा।

खुफिया एजेंसियों को गणतंत्र दिवस से पहले संभावित आतंकी हमले की सूचना मिलने के बाद से शहर में पहले से ही भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। दिल्ली के सभी प्रवेश और निकास बिंदुओं पर वाहनों की गहन जांच की जा रही है।

डीसीपी ने कहा, दिल्ली हमेशा असामाजिक तत्वों के निशाने पर रही है। ऐसे मौकों के दौरान खतरे की आशंका बहुत अधिक होती है। खतरे के इनपुट होते हैं और हमने अपने सुरक्षा तंत्र को मजबूत किया है।

पुलिस ने 150 नए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं, जिनमें से कुछ में चेहरे की पहचान की सुविधा भी है, ताकि हर असामाजिक तत्व की हरकत पर नजर रखी जा सके।

पुलिस ने इस बार गणतंत्र दिवस परेड के एंट्री पास में एक नया सुरक्षा फीचर भी जोड़ा है। डीसीपी ने कहा, हर पास या टिकट में एक क्यूआर कोड होता है। एंट्री तभी दी जाएगी, जब उस कोड को स्कैन किया जाएगा और इसे ले जाने वाले व्यक्ति की पहचान और सत्यापन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बिना पास या टिकट के किसी भी व्यक्ति को कर्तव्य पथ पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को सुरक्षा कारणों से राष्ट्रीय राजधानी के ऊपर उप-पारंपरिक हवाई वाहनों की उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया।

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने आदेश जारी कर पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर, हैंग-ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान जैसे हवाई वाहनों के उड़ने, क्वाडकॉप्टर या यहां तक कि विमान से पैरा-जंपिंग पर भी 15 फरवरी तक रोक लगा दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.