logo-image

सीबीआई ने एफसीआई भ्रष्टाचार मामले में की छापेमारी

सीबीआई ने एफसीआई भ्रष्टाचार मामले में की छापेमारी

Updated on: 21 Feb 2023, 04:00 PM

नई दिल्ली:

सरकारी खाद्य निगम (एफसीआई) के अधिकारियों पर कार्रवाई के सिलसिले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को 30 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की।

जिन जगहों पर छापेमारी की जा रही है उनमें राजपुरा, पटियाला, सरहिंद, फतेहगढ़ साहिब, मोहाली, सोनम, मोगा, फिरोजपुर, लुधियाना और संगरूर शामिल हैं।

सीबीआई सूत्रों ने कहा है कि एफसीआई अधिकारियों, निजी राइस मिलर्स और अनाज व्यापारियों के परिसरों पर छापेमारी की जा रही है।

जांच एजेंसी ने 13 जनवरी को चंडीगढ़ स्थित लैब के मालिक सतीश वर्मा को गिरफ्तार किया था।

तीन दिन पहले सीबीआई ने एफसीआई के डीजीएम राजीव कुमार मिश्रा को गिरफ्तार किया था, जब वह पंजाब की एक निजी फर्म के मालिक रविंदर सिंह खेड़ा से 50 हजार रुपये की रिश्वत लेने वाले थे।

पिछले महीने एफसीआई के 34 सेवारत और तीन सेवानिवृत्त अधिकारियों, 17 निजी व्यक्तियों और अन्य संस्थाओं सहित 74 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

निजी सांठगांठ संचालकों को फायदा पहुंचाने के लिए एफसीआई अधिकारियों को भारी मात्रा में रिश्वत दी गई। निजी चावल मिल मालिक और अनाज व्यापारी कम गुणवत्ता वाले खाद्यान्न की खरीद को समायोजित करने, विभिन्न भ्रष्टाचारों आदि के खिलाफ पूछताछ का प्रबंध करने में पक्ष लेने के लिए एफसीआई अधिकारियों को रिश्वत दे गई थी।

राइस मिलर्स के साथ मिलकर अधिकारी स्टॉक में कमी को कवर करते हैं और कम गुणवत्ता वाले खाद्यान्न को स्वीकार करते हैं जिसे देश के अन्य हिस्सों में ले जाया जाता है।

बदले में राइस मिलर्स ने चैनलाइज्ड भ्रष्टाचार के हिस्से के रूप में कथित रूप से एफसीआई के अधिकारियों को भारी मात्रा में रिश्वत दी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.