News Nation Logo

लापरवाही तो नहीं है केरल विमान हादसे के पीछे, DGCA की इन चेतावनियों की अनदेखी हुई

डीजीसीए की ओर से जारी नोटिस में एयरपोर्ट को लेकर कई खामियां बताई गई थीं. इन खामियों पर ध्यान नहीं दिया गया था. अगर समय से इन खामियों पर ध्यान दिया जाता तो शायद इस हादसे को टाला जा सकता था.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 08 Aug 2020, 12:53:31 PM
Plane Crash

लापरवाही तो नहीं है केरल विमान हादसा, DGCA की चेतावनियों की हुई अनदेखी (Photo Credit: फाइल फोटो)

कालीकट:

शुक्रवार को कोझिकोड इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुए विमान हादसे में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है. अब इसमें लापरवाही का मामला भी सामने आ रहा है. कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पहले कारण बताओ नोटिस जारी किया था. डीजीसीए की ओर से जारी नोटिस में एयरपोर्ट को लेकर कई खामियां बताई गई थीं. इन खामियों पर ध्यान नहीं दिया गया था. अगर समय से इन खामियों पर ध्यान दिया जाता तो शायद इस हादसे को टाला जा सकता था.

यह भी पढ़ेंः चीन के बहकावे में नेपाली पीएम ओली ने भारत के खिलाफ नए मोर्चे खोले, अब कर रहे ऐसा कि आ जाए गुस्सा...

पिछले साल ही जारी हुआ था नोटिस
डीजीसीए की ओर से 4 और 5 जुलाई 2019 को इस एयरपोर्ट के निरीक्षण के बाद नोटिस जारी किया गया था. इसमें पानी जमाव, क्रैक, पैमाना से अधिक स्लोप, रबर का जमाव जैसे मामले पाये गए थे. एयरपोर्ट पर डिजिटल मेट डिस्प्ले और डिस्टेंट इंडिकेशन विंड इक्विपमेंट भी काम नहीं कर रहा था. एयरपोर्ट का रखरखाव जरूरी पैमानों के अनुसार नहीं किया गया था. इसके साथ ही एयरपोर्ट का संबंधित स्थानीय विभाग समय रहते सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े कदम नहीं उठाया था.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी का 15 अगस्त को भाषण, अगर यह कहा तो देश में आ जाएगा भूचाल

बैठक जारी, ब्लैक बॉक्स भेजा जाएगा दिल्ली
अब इस मामले की हाईलेवल कमेटी जांच कर रही है. इस मामले में ब्लैक बॉक्स को भी जांच के लिए निकाल लिया गया है. बताया जा रहा है कि ब्लैक बॉक्स को जांच के लिए दिल्ली भी भेजा जा सकता है. इसकी जांच के बाद ही पता चल जाएगा कि हादसे के पीछे के क्या कारण थे. शुरूआती जांच में रनवे पर पानी भरा होने के कारण इसके फिसलने की बात सामने आई है. बताया जा रहा है कि लैंड होने से पहले विमान को एक कोशिश पहले भी की गई थी लेकिन इसमें सफलता न मिलने पर दोबारा लैंड कराया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Aug 2020, 12:53:31 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

DGCA Air India Plane Crash