logo-image
लोकसभा चुनाव

दिल्ली: स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के 176 छात्रों ने क्वालीफाई किया नीट

दिल्ली: स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस के 176 छात्रों ने क्वालीफाई किया नीट

Updated on: 17 Jun 2023, 09:25 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली के आठ अलग-अलग सरकारी स्कूलों से लगभग 247 छात्र मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में शामिल हुए। इनमें से 176 छात्रों ने नीट की यह परीक्षा उत्तीर्ण की। ये सभी स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस में पढ़ाई करते थे। नीट परीक्षा में इन आठ स्कूलों का सक्सेस रेट 71 फीसदी से ज्यादा है। देश भर में एमबीबीएस समेत चुनिंदा मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नीट परीक्षा आयोजित की जाती है। नीट परीक्षा, चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए एकल प्रवेश परीक्षा भी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार के आठ स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस हैं जहां 328 बच्चे बायोलॉजी पढ़ते हैं। उनमें से 247 बच्चों ने नीट की परीक्षा दी थी। इनमें 176 बच्चे क्वालिफाई कर गए। इस प्रकार 71.26 प्रतिशत सक्सेस रेट के साथ दिल्ली शिक्षा बोर्ड द्वारा बनाया गया नया अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सिलेबस और पढ़ाई बच्चों के अंदर गजब की समझ और आत्मविश्वास पैदा कर रहा है।

वहीं दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों की बात करें तो यहां इस वर्ष कुल 1,074 बच्चों ने नीट की परीक्षा क्वालीफाई की है। इनमें से आरपीवीवी पश्चिम विहार स्कूल के छात्र पीयूष झा ने 100 परसेंटाइल हासिल कर ईडब्लूएस कैटेगरी की ऑल इंडिया रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया है।

इस साल न केवल सरकारी स्कूलों से नीट क्वालीफाई करने वालों की संख्या बढ़ी है बल्कि लड़कियों ने फिर से लड़कों को पछाड़ा है। इस साल सरकारी स्कूलों से 1,074 बच्चों ने नीट की परीक्षा क्वालीफाई की, जिसमें से 695 लड़कियां और 379 लड़के है।

दिल्ली सरकार का कहना है कि इस साल मॉडल ऑफ एजुकेशन के अंतर्गत नीट क्वालीफाई करने वाले छात्रों की संख्या में न केवल शानदार वृद्धि देखी गई है, बल्कि छात्रों के व्यक्तिगत प्रदर्शन में भी बेहतरीन सुधार देखा गया है।

सरकार का कहना है कि इसका एक बेहतरीन उदाहरण आरपीवीवी पश्चिम विहार के पीयूष झा हैं। पीयूष झा ने परीक्षा में उल्लेखनीय 100 फीसद परसेंटाइल हासिल किया और ईडब्ल्यूएस में ऑल इंडिया रैंक 3 हासिल किया।

दिल्ली सरकार के स्कूलों में नीट क्वालीफाई करने वाले छात्रों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी गई है। साल 2020 में 569 छात्रों ने तो 2021 में 496, 2022 में 648 और इस साल 2023 में 1,074 ने नीट परीक्षा क्वालीफाई की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.