News Nation Logo
Banner

NBF ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से की मुलाकात, BARC रेटिंग को बहाल करने की मांग की

भारत में बॉडकास्टर्स की सबसे बड़ी संस्था न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन (NBF) के गवर्निंग बोर्ड मेंबर और सीनियर मेंबर ने मंगलवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ बैठक की.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 20 Aug 2021, 07:32:51 PM
Anurag Thakur

Anurag Thakur (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

भारत में बॉडकास्टर्स की सबसे बड़ी संस्था न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन (NBF) के गवर्निंग बोर्ड मेंबर और सीनियर मेंबर ने मंगलवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ( Union Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur ) के साथ बैठक की. इस बैठक में NBF के गवर्निंग बोर्ड ने केंद्रीय मंत्री को न्यूज इंडस्ट्री ( News industry ) से जुड़े प्रमुख मुद्दों जैसे हाल के विकास, नए ट्रेंड और हाल के दिनों में मीडिया इंडस्ट्री के सामने आने वाली चुनौतियों से अवगत कराया. बैठक में NBF ने व्यूअरशिप रेटिंग्स को फिर से बहाल किए जाने की पैरवी की. आपको बता दें कि व्यूअरशिप रेटिंग्स पिछले कुछ दिनों से बंद है, जिससे न्यूज चैनल के सतत विकास पर व्यापक प्रभाव पड़ा है. बैठक में जोर दिया गया कि रेटिंग बहाल होने से ‘नई खबरों’ को न केवल एक उपयुक्त मंच मिलेगा, बल्कि दर्शक को भी लाभ पहुंचेगा. इस बीच केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एनबीएफ साथ विचार-विमर्श को सकारात्मक बताया. आपको बता दें कि इस  बैठक की अध्यक्षता NBF गवर्निंग बोर्ड के चेयरमैन अर्णब गोस्वामी ने की.

यह भी पढ़ें: राजद में तेजप्रताप यादव और जगदानंद सिंह के बीच घमासान, तेजस्वी ने संभाली कमान

democratic system को मजबूत बनाने में समाचारों के प्रसारण की मुख्य भूमिका

वहीं, एनबीएफ के फाउंडर अर्णब गोस्वामी ने कहा कि बैठक में NBF मेंबर्स ने केंद्रीय मंत्री को देश के सबसे बड़े समाचार संघ की स्थापना के लिए उठाए गए कदमों से भी अवगत कराया. एनबीएफ गवर्निंग बोर्ड ने केंद्रीय मंत्री को NBF द्वारा विभिन्न भाषाओं में प्रसारित होने वाले चैनलों को अधिक प्रतिनिधित्व प्रदान करने और एनबीएफ मेंबर चैनलों के बीच स्व-नियमन को मजबूत करने के लिए आगे के कदमों से अवगत कराया. बैठक में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच विचार विमर्श हुआ है. जिसके चलते भविष्य में NBF द्वारा उठाए जाने वाले न्यूज ब्रॉडकास्टिंग से जुड़े सभी मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश के democratic system को मजबूत बनाने में समाचारों के प्रसारण की मुख्य भूमिका है.

यह भी पढ़ें: तेज प्रताप का हमला, कहा - चापलूसों से घिरे हैं जगदानंद सिंह

सबसे बड़ी समस्या दर्शकों की रेटिंग का अभाव

न्यूज नेशन नेटवर्क के एडिटर-इन-चीफ और डायरेक्टर मनोज गैरोला ने कहा कि आज हमारी इंडस्ट्री के सामने सबसे बड़ी समस्या दर्शकों की रेटिंग का अभाव है. हमने केंदीय मंत्री को इस समस्या से अवगत कराया है. केंद्रीय मंत्री ने हमारी समस्या को गंभीरता के साथ सुना है, उम्मीद है कि रेटिंग जल्द ही फिर से शुरू होगी. उन्होंने कहा कि बैठक में हमने जो दूसरा मुद्दा पेश किया वह बीएआरसी में पारदर्शिता को लेकर था. एनबीएफ प्रतिनिधिमंडल में रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के प्रधान संपादक अर्णब गोस्वामी, टीवी9 न्यूज नेटवर्क के सीईओ बरुण दास, प्राग न्यूज के संस्थापक संजीव नारायण, प्राइड ईस्ट के अध्यक्ष रिंकी भुयान सरमा शामिल रहे. 

First Published : 20 Aug 2021, 07:26:07 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.