News Nation Logo

नौसेना प्रमुख का चीन पर निशाना, बोले - कुछ देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चाहते हैं वर्चस्व

नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि भारतीय नौसेना मित्र देशों को भागीदार के रूप में उभरने में मदद कर रही है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 28 Oct 2021, 10:16:26 AM
navy chief karambir singh

नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

आर्मी चीफ के बाद अब नेवी चीफ ने भी नाम लिए बिना चीन पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि कुछ देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपना वर्चस्व और नियंत्रण चाहते हैं. एक तरह से वे वैश्विक नियमों के लिए चुनौतियां पैदा कर रहे हैं. नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि भारतीय नौसेना मित्र देशों को एक सुरक्षा भागीदार के रूप में उभरने में मदद कर रही है. उन्होंने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में प्रभाव जमाने के लिए दिन-प्रतिदिन प्रतिस्पर्धा देखने को मिली रही है. यह बयान उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा. उन्‍होंने कहा कि दूसरा तत्व बाहर की ओर देखना और अपने जुड़ाव में महत्वाकांक्षी होना है, जबकि तीसरा तत्व विश्वास विकसित करने के लिए भागीदार देशों के साथ जुड़ना है. 

हिंद महासागर में द्वीप राष्ट्र हैं. उनकी अर्थव्यवस्था पर्यटन पर आधारित है. ऐसे राष्ट्रों में मादक पदार्थों की तस्करी भी बड़ी समस्या है. इसलिए भारतीय नौसेना इन समस्याओं के समाधान पर काम कर रही है.  भारतीय नौसेना समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करने और उनके ठोस समाधानों पर पहल कर रही है.  

यह भी पढ़ेंः आर्यन खान को आज मिलेगी जमानत? ढाई बजे फिर होगी सुनवाई

उन्होंने कहा कि भारतीय नौसेना ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अधिक रचनात्मक और स्थिर भूमिका निभाने के अपने प्रयासों में कुछ तत्वों को प्राथमिकता दी है. इनमें क्षेत्र में सामूहिक समुद्री क्षमता विकसित करने की दिशा में काम करना शामिल है. उन्होंने बताया कि हमारी नौसेना का प्रयास चुनौतियों का सामना करने के लिए सामूहिक रूप से दक्षताओं का इस्तेमाल करने में मदद करना है. इसमें एक सहभागी,

 

First Published : 28 Oct 2021, 10:16:26 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.