logo-image

प्रकृति के प्रकोप से पर्यटक स्थल मनाली बुरी तरह प्रभावित

प्रकृति के प्रकोप से पर्यटक स्थल मनाली बुरी तरह प्रभावित

Updated on: 13 Jul 2023, 03:10 PM

मनाली:

एक समय पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थान रहा हिमाचल प्रदेश का रिसॉर्ट मनाली - सुरम्य ब्यास नदी घाटी में बसा, प्रकृति के प्रकोप के साथ क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश के बाद मलबे की भूमि में बदल गया है।

दुनिया को हिमालय के उपहार के रूप में अक्सर वर्णित, बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाने वाला देहाती इलाका अब टीएस इलियट की द वेस्टलैंड की कहानी में फिट बैठता है - जड़ें क्या हैं जो पकड़ती हैं, कौन सी शाखाएं बढ़ती हैं इस पथरीले कूड़े से? वहां के लोगों से पूछें, और वे कहते हैं कि मनाली को अपनी महिमा के मलबे से उबरने में बहुत समय लगेगा।

सबसे ज्यादा नुकसान मनाली के उपनगरों में हुआ, जहां ब्यास नदी में उफान के कारण भूस्खलन, बाढ़ आई और सड़कों, पुलों, घरों और वाहनों जैसे बुनियादी ढांचे को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ। इसके अलावा नदी का पानी मनाली-चंडीगढ़ राजमार्ग में डूब गया, इससे एक महत्वपूर्ण बंदरगाह क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे कई दिनों तक वाहन आवाजाही में बाधा उत्पन्न हुई। .

भारतीय सर्वेक्षण विभाग के पूर्व निदेशक राम कृष्ण ठाकुर ने गुरुवार को आईएएनएस को बताया, यह समुदाय और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने वाला पहला विनाशकारी भूस्खलन नहीं था।

उन्होंने कहा कि इस रोष ने उन्हें मनाली में 1995 की बाढ़ की याद दिला दी, जिसने अभूतपूर्व पैमाने पर तबाही मचाई थी।

इस बार नुकसान का पैमाना कम है, लेकिन इस तबाही के लिए इंसान ज़िम्मेदार हैं।

एक विनाशकारी रास्ते की ओर इशारा करते हुए, जहां कभी विशाल इमारतें खड़ी थीं, उन्होंने कहा कि अचानक आई बाढ़ से सबसे ज्यादा नुकसान नदी के किनारे अवैध निर्माण को हुआ है।

2002 में अपनी सेवानिवृत्ति के बाद मनाली में रह रहे ठाकुर ने कहा कि मनाली के उपनगरीय इलाके में स्थित बुरवा गांव में इन दिनों सामाजिक-आर्थिक विकास और पर्यटन में वृद्धि देखी जा रही है, इस तथ्य के बावजूद कि पूरा क्षेत्र डूब क्षेत्र में आता है।

हाल के वर्षों में पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश, बादल फटना और बाढ़ एक नियमित घटना बन गई है।

ऐसी आपदाओं के कारण होने वाली भारी जानमाल की हानि का मुख्य कारण नदियों और जल चैनलों के किनारे बढ़ती मानवीय गतिविधियाें को माना जा सकता है।

इस तथ्य के बावजूद कि हिमालयी राज्य के अधिकांश पिकनिक स्पॉट उच्च भूकंपीय क्षेत्र में आते हैं, स्थानीय अधिकारी अभी तक अपनी नींद से नहीं जागे हैं।

12 सितंबर 1995 को कुल्लू घाटी के प्रमुख पर्यटन स्थल लुग्गर भट्टी क्षेत्र में विनाशकारी भूस्खलन हुआ और 65 लोगों की मौत हो गई।

इस सप्ताह की बाढ़ के बाद, कुल्लू-मनाली क्षेत्र में सड़कों और जल आपूर्ति योजनाओं को व्यापक क्षति हुई है।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने एक ट्वीट में कहा, सड़क क्षति के कारण कसोल और तीर्थन घाटी में 10,000 से अधिक पर्यटक फंसे हुए हैं। जहां सड़क क्षतिग्रस्त है, वहां से हम जीप और एचआरटीसी बसों का उपयोग करके ट्रांसशिपमेंट द्वारा इन पर्यटकों के परिवहन की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

मनाली से केवल ढाई किमी ऊपर बाहंग गांव और मनाली का आलू मैदान उफनती नदी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए।

अधिकारियों ने आईएएनएस को बताया कि मनाली और कुल्लू के बीच 41 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का लगभग 40 फीसदी हिस्सा बाढ़ में पूरी तरह बह गया है.

यह राजमार्ग ब्यास नदी के किनारे स्थित है।

पुराने लोगों का कहना है कि 1995 की बाढ़ में इस हिस्से का 90 से अधिक हिस्सा उफनती नदी में बह गया, इसके परिणामस्वरूप एक साल से अधिक समय तक पहुंच बाधित रही।

स्थानीय होटल व्यवसायी प्रेम ठाकुर ने आईएएनएस को बताया, इस बार भी दो दिनों तक फंसे रहने के बाद मंगलवार को हजारों पर्यटकों को नदी के बाएं किनारे से निकाला गया।

उन्होंने कहा कि तीन दिनों की कटौती के बाद बुधवार को बिजली, पानी और मोबाइल कनेक्टिविटी बहाल की गई।

उनके मुताबिक, बाढ़ के पानी से रंगरी गांव में राष्ट्रीय राजमार्ग का 100 मीटर हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है।

एक ट्विटर उपयोगकर्ता द्वारा साझा किए गए एक डरावने वीडियो में, मनाली के आलू मैदान में एक बहुमंजिला होटल ताश के पत्तों की तरह ढहता हुआ और कुछ ही सेकंड में नदी के पानी में बहता हुआ दिखाई दे रहा है।

एक अन्य वीडियो में पेप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (पीआरटीसी) की एक बस को नदी में बहते हुए दिखाया गया है।

रांगड़ी गांव, जिसमें 600 से 800 होटल और होमस्टे हैं, में भी रोष देखा गया है क्योंकि राष्ट्रीय राजमार्ग के एक हिस्से के बह जाने से कुल्लू और मनाली दोनों ओर से सड़क संपर्क टूट गया है।

दिल्ली से मनाली आई पर्यटक प्रज्ञा चटर्जी ने परेशान होकर कहा, प्रकृति के प्रकोप के कारण दुकानों और घरों के बाढ़ के पानी में बह जाने और कारों के पलटने के बाद, मैंने भविष्य में मनाली नहीं आने का फैसला किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.