News Nation Logo
Banner

दिल्ली: लैंडफिल साइटों पर एनएचआरसी ने दिल्ली के मुख्य सचिव, डीसीपीपी अध्यक्ष को भेजा नोटिस

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 01 Apr 2022, 01:55:01 AM
National Human

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने दिल्ली में गाजीपुर और भलस्वा लैंडफिल साइटों पर कचरे के ढेर की सफाई की कथित धीमी गति का स्वत: संज्ञान लिया है। आयोग के अनुसार हर वर्ष इन लैंडफिल साइटों पर गर्मियों के वक्त में आग लग जाती है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में बहुत खतरनाक वायु प्रदूषण होता है।

इसी मसले पर आयोग ने गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए दिल्ली के मुख्य सचिव और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अध्यक्ष को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

नोटिस जारी करते हुए आयोग ने पाया है कि हर इंसान को स्वच्छ हवा में सांस लेने और प्रदूषण मुक्त वातावरण में रहने का मूल मानव अधिकार है। जहरीली हवा में सांस लेना और प्रदूषित वातावरण में रहना लोगों के जीवन के अधिकार और स्वास्थ्य के अधिकार के लिए एक गंभीर खतरा है।

आयोग ने यह भी पाया है कि दिल्ली राज्य में प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित और कम करके आम आदमी की पीड़ा को कम करने के लिए सभी उचित कदम उठाने के लिए बाध्य है, जो अभी तक नहीं किया गया है।

आयोग के अनुसार, कथित तौर पर, कचरा साफ करने की वर्तमान गति को देखते हुए, आने वाले वर्षों में स्थानीय आबादी को गंभीर स्वास्थ्य खतरों का सामना करना पड़ेगा। गर्म हवाएं आग को बढ़ा देंगी और प्रदूषित हवा आसपास के क्षेत्रों में फैल जाएगी, जिससे सांस लेने में समस्या हो सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 01 Apr 2022, 01:55:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.