logo-image

200 दिन बाद सुरक्षित लौटे अंतरिक्ष यात्री, नासा ने ऐसे मनाया जश्न

नासा के कारनामें किसी से छिपे नहीं है. मंगलवार को नासा ने एक और रिकॅार्ड अपने नाम कर लिया है. छह माह बाद यानि लगभग 200 दिन अंतरिक्ष में बिताने के बाद 4 यात्री सकुशल पृथ्वी पर लौट आए. नासा में यात्रियों के सुरक्षित लौटने पर जश्न का माहौल है.

Updated on: 09 Nov 2021, 04:24 PM

highlights

  • यात्रियों ने स्पेसएक्स रॉकेट में डायपर पहनकर की यात्रा संपूर्ण 
  • सोमवार को ही होनी थी पृथ्वी पर वापसी, तेज हवा बनी बाधा 
  • अंतरिक्ष स्टेशन छोड़ने के बाद पूरी यात्रा में डायपर पहनना पड़ा

नई दिल्ली :

नासा के कारनामें किसी से छिपे नहीं है. मंगलवार को नासा ने एक और रिकॅार्ड अपने नाम कर लिया है. छह माह बाद यानि लगभग 200 दिन अंतरिक्ष में बिताने के बाद 4 यात्री सकुशल पृथ्वी पर लौट आए. नासा में यात्रियों के सुरक्षित लौटने पर जश्न का माहौल है. दिलचस्प बात ये है कि अंतरिक्ष यात्रियों ने ये पूरी यात्रा स्पेसएक्स रॉकेट में डायपर पहनकर संपूर्ण की. जानकारी के मुताबिक ऐसा इसलिये करना पड़ा क्योंकि  स्पेसएक्स रॉकेट का टॉयलेट टूट गया था. बताया जा रहा है कि यात्रियों को कल ही पृथ्वी पर लौटना था. लेकिन तेज हवाओं के कारण उनकी लैंडिंग टाल दी गई थी.

यह भी पढें :नवाब मलिक के दामाद समीर खान को SIT ने किया तलब, ड्रग मामले में होगी पूछताछ   

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्पेस एक्स के चालक दल के चारों सदस्य अंतरिक्ष स्टेशन छोड़ने के ठीक आठ घंटे बाद पृथ्वी पर सुरक्षित वापस लौट आए. 
200 दिन की यात्रा पूरी कर पृथ्वी पर वापस लौटे यात्रियों में नासा के शेन क्रिम्बू, मेगन मैक्आर्थर, जापान के अकिहिको होशाइड और फ्रांस की थॉमस पेस्केट शामिल हैं. तय कार्यक्रम के तहत इन सभी की वापसी सोमवार सुबह तक हो जानी चाहिए थी, लेकिन खराब मौसम के कारण वापसी कार्यक्रम में देर हुई.  टूट चुका था शौचालय, डायपर पहनकर की यात्रा अंतरिक्ष से पृथ्वी पर स्पेसएक्स की वापसी काफी कठिन थी.

चार अन्य यात्री जाएंगे स्पेस स्टेशन 
चार अंतरिक्ष यात्रियों की पृथ्वी पर वापसी के बाद चार अन्य यात्रियों की अंतरिक्ष यात्रा का रास्ता खुल गया है. बुधवार को स्पेसएक्स से ये चार यात्री अंतरिक्ष स्टेशन भेजे जाएंगे. इन अंतरिक्ष यात्रियों को पहले ही रवाना होना था, लेकिन खराब मौसम और एक यात्री तबीयत बिगड़ने के कारण यात्रा को टाल दिया गया था. अब बुधवार को इन्हें रवाना किया जाएगा. ये यात्री भी करीब छह महीने तक अंतरिक्ष स्टेशन में रहेंगे.