logo-image

'एक देश, एक चुनाव' की चर्चाओं के बीच 'एक देश, एक राशन कार्ड' पर हो सकता है अमल

उपभोक्ता मामले और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के मुताबिक केंद्र सरकार 'एक देश, एक राशन कार्ड' को लागू करने की योजना पर काम कर रही है.

Updated on: 28 Jun 2019, 10:29 AM

highlights

  • 'एक देश, एक राशन कार्ड' को अमल में लाने जा रही है केंद्र सरकार
  • राशन कार्ड में पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू की जाएगी: राम विलास पासवान
  • देशभर में एक राशन कार्ड होने की वजह से फर्जीवाड़े से निजात मिल सकेगी

नई दिल्ली:

देश में एक ओर जहां 'एक देश, एक चुनाव' की चर्चा हो रही है. वहीं दूसरी ओर सरकार अब 'एक देश, एक राशन कार्ड' को अमल में लाने जा रही है. उपभोक्ता मामले और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के मुताबिक केंद्र सरकार 'एक देश, एक राशन कार्ड' को लागू करने की योजना पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें: चेतावनी! एक से अधिक है बैंक अकाउंट, तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है बड़ा नुकसान

राशन कार्ड में भी पोर्टेबिलिटी शुरू होगी
राम विलास पासवान का कहना है कि राशन कार्ड में भी पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू की जाएगी. पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू होने से लाभार्थियों को देशभर में कहीं भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) का लाभ मिल सकेगा. PDS के इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट के अंतर्गत राशन कार्ड के लिए एक सेंट्रल रिपॉजिटरी (केंद्रीय संग्रह केंद्र) बनाया जाएगा. राज्यों से राशन कार्ड के डिजिटाइजेशन पर भी काम करने का आग्रह किया गया है.

यह भी पढ़ें: इंडिगो (IndiGo) ने हवाई यात्रियों को दिया बड़ा झटका, टिकट कैंसिल कराने पर देने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

फर्जीवाड़े से मिलेगी राहत
देशभर में एक राशन कार्ड होने की वजह से फर्जीवाड़े से निजात मिल सकेगी. सरकार आधार कार्ड की ही तरह राशन कार्ड के लिए भी विशिष्ट (यूनीक) पहचान नंबर जारी करने की योजना बना रही है. ऑनलाइन सिस्टम में राशन कार्ड के आ जाने के बाद लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में सरकारी राशन की दुकान से अनाज ले सकेगा.