News Nation Logo
Banner

7 अक्टूबर नरेंद्र मोदी के लिए क्यों है महत्वपूर्ण, जानिए 20 साल पहले की कहानी

मुश्किल हालात में नरेन्द्र मोदी ने गुजरात की कमान संभाली थी. लेकिन उस दिन उन्होंने सत्ता की जो कमान संभाली तो फिर आज तक पीछे मुड़कर नहीं देखा.

By : Ravindra Singh | Updated on: 07 Oct 2020, 05:41:00 PM
pm modi first oath

पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हुए नरेंद्र मोदी (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की एक चुनी हुई सरकार के मुखिया के रूप में यात्रा ठीक 20 वर्ष पूर्व आज ही के दिन शुरू हुई थी. वह गुजरात के लिए एक बहुत ही कठिन समय था, जब भुज में आए भूकंप ने गुजरात में भारी तबाही मचाई थी. ऐसे मुश्किल हालात में नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने गुजरात की कमान संभाली थी. लेकिन उस दिन उन्होंने सत्ता की जो कमान संभाली तो फिर आज तक पीछे मुड़कर नहीं देखा. गुजरात में विकास का एक ऐसा दौर शुरू हुआ, जो सपना बनकर बाद में देश के एक सौ तीस करोड़ लोगों की आंखों में भी बस गया. वे हमेशा ही सबके लिए विकास के रास्ते पर गतिमान रहे.

नरेंद्र मोदी अपने और अपनी सरकार के खिलाफ की जाती रही साजिशों और बेबुनियाद विवादों से वे कभी हतोत्साहित नहीं हुए. उनके कार्य और उनकी उपलब्धियों हमेशा उनके पक्ष में बोलती रहीं. चाहे मुश्किल से मुश्किल दौर में राहत कार्यों को आगे बढ़कर नेतृत्व देने की बात हो या गुजरात में मैन्यूफैक्च रिंग बेस बढ़ाने का संकल्प हो, राज्य में कन्या शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक अभियान की शुरूआत करनी हो या फिर विश्वस्तरीय शहरी इंफ्रास्ट्रक्च र के निर्माण की पहल - विकास का कोई भी पक्ष सुशासन के उनके मंत्र और उनकी दूरगामी सोच से अछूता नहीं रहा.

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात बना आशा का प्रकाश-स्तंभ
नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात आशा का एक प्रकाश-स्तंभ बन गया. इसके साथ ही यह राज्य न्यू इंडिया की आकांक्षाओं को भी प्रतिबिंबित करने लगा. श्री नरेन्द्र मोदी के करिश्माई नेतृत्व की मांग देश भर से उठने लगी. वे देश की युवाओं के सपनों के प्रतीक बन गए. आखिर में भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें 2013 में प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया. गुजरात के विकास मॉडल से होते हुए 21वीं सदी के नए भारत के विकास मॉडल को लेकर नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना को मिला समर्थन 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के रूप में सामने आया.

यह भी पढ़ें-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को लेकर कही ये बड़ी बात

साल 2014 में नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के साथ नए भारत का उदय
2014 में एक नए भारत का उदय हुआ, जब नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी को पहली बार पूर्ण बहुमत हासिल हुआ. सत्ता में आते ही एक प्रधान सेवक के रूप में श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों, पीड़ितों, वंचितों और शोषितों के प्रति अपने समर्पण भाव को प्राथमिकता दी. जन धन योजना, मुद्रा योजना, जन सुरक्षा योजना, उज्वला योजना, उजाला योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना, सौभाग्य योजना, भीम-यूपीआई योजना, आयुष्मान भारत एवं पीएम-किसान जैसे जन कल्याण कार्यक्रमों ने भारत की तस्वीर बादल दी.

यह भी पढ़ें-नरेंद्र मोदी जन्मदिन विशेषः कदम जमीन पर और भरोसा आसमान पर 

नरेंद्र मोदी भारतीय संविधान के प्रति सदैव समर्पित रहे
गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा करते हुए वे भारतीय संविधान के आदशरें के प्रति समर्पित रहे. भारतीय संस्कृति और अनेकता में एकता के मंत्र को समाहित करते हुए वे हमेशा ही राष्ट्रहित के प्रति कटिबद्ध रहे. किसी भी चुनौती के लिए हमेशा तैयार रहने वाले श्री मोदी ने भारत की छवि को बेहतर बनाने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखी. अपने कुशल नेतृत्व क्षमता से वे एक विश्वनेता के रूप में सामने आए ही, भारत को भी विश्वगुरु बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण काम किया. भारत में जारी आर्थिक और सामाजिक विकास से जुड़े आंदोलनों की वजह से आज देश सभी मोर्चे पर खुद को समर्थ और सुरक्षित महसूस करता है.

यह भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी ने पूछा कोरोना महामारी से निपटने में संयुक्त राष्ट्र कहां है?

देश की जनता में आज विश्वास का दूसरा नाम नरेंद्र मोदी है
आज नरेन्द्र मोदी जन-विश्वास का दूसरा नाम है. जब-जब कोई मुसीबत सामने आती है, गरीबों के साथ उनकी बॉन्डिंग और बढ़ जाती है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि गरीबों के लिए उन्होंने जो कुछ किया है, वो शायद ही कोई दूसरा प्रधानमंत्री अब तक कर पाया हो. यही वो जन-भावना और आश्वासन है, जिसकी वजह से उन्हें पहले से कहीं ज्यादा बहुमत प्राप्त हुआ है. हालांकि, अभी आधा कार्य ही संपन्न हुआ है और सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ न्यू इंडिया के निर्माण की यात्रा पूरी होनी शेष है.

First Published : 07 Oct 2020, 05:41:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो