News Nation Logo
Banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को लेकर कही ये बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम पुराने हो चुके स्वरूप के साथ आज की चुनौतियों का सामना नहीं कर सकते. व्यापक सुधारों के अभाव में संयुक्त राष्ट्र पर भरोसे की कमी का संकट मंडरा रहा है.

Bhasha | Updated on: 22 Sep 2020, 09:57:04 AM
Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) (Photo Credit: फाइल फोटो)

संयुक्तराष्ट्र:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि व्यापक सुधारों के अभाव में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) पर भरोसे की कमी का संकट मंडरा रहा है. उन्होंने बहुपक्षीय व्यवस्था में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया जो मौजूदा वास्तविकताओं को दर्शाए, सभी पक्षकारों की बात रखे, समकालीन चुनौतियों का समाधान दे और मानव कल्याण पर केंद्रित हो. संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर बुलाई गई महासभा की उच्च स्तरीय बैठक में सोमवार को अपने वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह कहा.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के सबसे खतरनाक संकेत, चिकित्सा सलाहकार बोले- बेतहाशा बढ़ सकते हैं मामले

संयुक्त राष्ट्र के गठन के 75वर्ष पूरे
मोदी ने कहा कि हम पुराने हो चुके स्वरूप के साथ आज की चुनौतियों का सामना नहीं कर सकते. व्यापक सुधारों के अभाव में संयुक्त राष्ट्र पर भरोसे की कमी का संकट मंडरा रहा है. संयुक्त राष्ट्र के गठन के 75वर्ष पूरे होने के मौके पर, 193-सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक अग्रगामी राजनीतिक संकल्प को अपनाया, जिसमें आतंकवाद से निपटने के लिए तंत्र को मजबूत करने, बहुपक्षवाद में सुधार करने, समावेशी विकास और कोविड-19 महामारी जैसी चुनौतियों से निपटने की बेहतर तैयारी का आह्वान किया गया. मोदी ने कहा कि इस संकल्प में सुयंक्त राष्ट्र में सुधार की आवश्यकता को भी रेखांकित किया गया है.

यह भी पढ़ें: इजराइल में नेतान्याहू के खिलाफ फिर उतरे हजारों लोग

उन्होंने कहा कि आज परस्पर जुड़े हुए विश्व में, बहुपक्षीय व्यवस्था में सुधार की आवश्यकता है, जो मौजूदा वास्तविकताओं को दर्शाए, सभी पक्षकारों की बात रखे, समकालीन चुनौतियों का समाधान दे और मानव कल्याण पर ध्यान दे. उन्होंने कहा कि भारत इस दिशा में अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने का इच्छुक है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र महासभा हॉल में प्रधानमंत्री मोदी के पहले से रिकॉर्ड भाषण की प्रस्तावना दी.

First Published : 22 Sep 2020, 09:53:42 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो