logo-image

एनआरसी लागू करने के लिए केंद्र की मंजूरी जरूरी : मणिपुर के मुख्यमंत्री

एनआरसी लागू करने के लिए केंद्र की मंजूरी जरूरी : मणिपुर के मुख्यमंत्री

Updated on: 31 Mar 2023, 09:25 PM

इम्फाल:

अपनी सरकार पर एनआरसी को लागू करने में देरी करने के हथकंडे अपनाने के विरोध और आरोपों के बीच मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार राज्य में नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरसी) को लागू करने के लिए तैयार है, लेकिन ऐसा करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पहले ही मणिपुर राज्य जनसंख्या आयोग (एमएसपीसी) का गठन कर चुकी है और यह 1961 के कट-ऑफ वर्ष के आधार पर राज्य में अप्रवासियों की पहचान करेगी।

सिंह ने मीडिया से कहा, म्यांमार के लोगों का मणिपुर में शरण मांगना एक अलग मुद्दा है। किसी भी कीमत पर हम जनसांख्यिकी के साथ-साथ राज्य के मूल निवासियों की परंपरा और संस्कृति की रक्षा करेंगे। मणिपुर में पिछले कई महीनों से कई आंदोलन हुए हैं, कई महिलाएं, छात्र और युवा निकाय और नागरिक समाज संगठन राज्य में एनआरसी को लागू करने और एमएसपीसी के कामकाज में राज्य सरकार की कथित देरी के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।

आंदोलनकारियों के अनुसार, म्यांमार, नेपाल और बांग्लादेश के लोगों सहित देश के अंदर और बाहर के बाहरी लोगों की आमद ने मणिपुर की पहचान, संस्कृति, अर्थव्यवस्था, प्रशासन और पर्यावरण को काफी प्रभावित किया है। आंदोलनकारी संगठनों ने मणिपुर से अवैध अप्रवासियों का पता लगाने और उन्हें निर्वासित करने की भी मांग की।

छात्र संगठनों के एक प्रवक्ता ने कहा, हम किसी समुदाय या धर्म के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन हम अपनी भूमि, पर्यावरण और स्वदेशी समुदायों को अवैध बंदोबस्त के प्रतिकूल प्रभावों से बचाना चाहते हैं। मणिपुर विधानसभा द्वारा पिछले साल मणिपुर में जनसंख्या आयोग स्थापित करने के लिए निजी सदस्य प्रस्ताव को अपनाने के बाद, राज्य मंत्रिमंडल ने पहले एमएसपीसी की स्थापना को मंजूरी दी थी। हालांकि, आयोग के कामकाज के लिए जरूरी आधिकारिक प्रक्रिया अभी शुरू होनी बाकी है।

केंद्र सरकार ने 11 दिसंबर, 2019 को राज्य में बाहरी लोगों की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखने और स्वदेशी लोगों के हितों की रक्षा के लिए आईएलपी (इनर लाइन परमिट) प्रणाली की शुरूआत की। बंगाल ईस्टर्न फ्रंटियर रेगुलेशन, 1873 के तहत आईएलपी आधिकारिक यात्रा दस्तावेज है जो भारतीय नागरिक को उन राज्यों का दौरा करने की अनुमति देता है जहां सीमित अवधि के लिए और विशिष्ट उद्देश्य के लिए आईएलपी लागू है।

इस बीच, मणिपुर सरकार ने उन म्यांमार शरणार्थियों की पहचान करने का फैसला किया है- जिन्होंने पूर्वोत्तर राज्य में शरण मांगी है और उन्हें नामित केंद्रों में रखा है। फरवरी 2021 में पड़ोसी देश में सेना के सत्ता में आने के बाद से अब तक महिलाओं और बच्चों सहित लगभग 5,000 अप्रवासी संघर्षग्रस्त म्यांमार से भाग चुके हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि मणिपुर सरकार ने हाल ही में म्यांमार सेना और पीपुल्स डिफेंस फोर्स के बीच भारतीय सीमा क्षेत्रों के पास हो रहे सशस्त्र संघर्ष के कारण हजारों म्यांमारियों के राज्य में प्रवेश करने के बाद जनजातीय मामलों और पहाड़ी विकास मंत्री लेतपाओ हाओकिप की अध्यक्षता में एक कैबिनेट उप-समिति का गठन किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.