logo-image

वॉल्व वाले N-95 मास्क से कोरोना का खतरा, सरकार ने जारी की चेतावनी

सरकार ने एडवायजरी जारी करते हुए कहा है कि N-95 मास्क (N95 mask) में लगा वॉल्व कोरोना वायरस (Coronavirus) को बाहर निकलने में मदद नहीं करता है.

Updated on: 21 Jul 2020, 12:49 PM

नई दिल्ली:

अगर आप भी कोरोना (Corona) से बचने के लिए N-95 मास्क (N95 mask) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस इस खबर को पढ़कर आप हैरान रह जाएंगे. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार की ओर से मास्क (Mask) को लेकर एक एडवाइजरी जारी की गई है. इस एडवाइजरी में सरकार ने N-95 मास्क को कोरोना के लिए खतरनाक बताया है. सबसे चौंकाने वाली यह है कि सरकार के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक डॉ. राजीव गर्ग ने राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर इसके प्रयोग पर रोक लगाने के लिए कहा है.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन, कई दिनों से थे बीमार

N-95 मास्क में लगा वॉल्व खतरनाक
सरकार का कहना है कि N-95 मास्क में लगा वॉल्व कोरोना वायरस (Coronavirus) को बाहर निकलने में मदद नहीं करता है. एन-95 मास्क कोरोना संक्रमण को रोकने में पूरी तरह से नाकामयाब है. केंद्र की ओर से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर लोगों के वॉल्व लगे एन-95 मास्क पहनने के खिलाफ चेतावनी जारी कर कहा है कि इससे वायरस का प्रसार नहीं रुकता और यह कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के विपरीत है.  

यह भी पढ़ेंः अब फिल्म क्रिटिक राजीव मसंद से होगी पूछताछ, सुशांत की फिल्म को निगेटिव रैंकिग देने का आरोप

ट्रिपल लेयर मास्क सबसे सुरक्षित
सरकार का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए ट्रिपल लेयर मास्क का इस्तेमाल सबसे ज्यादा सुरक्षित है. गौतरलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी वाल्व वाले मास्क से बेहतर ट्रिपल लेयर मास्क को बताया है और इस संबंध में संगठन ने दुनियाभर के देशों को दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. यही वजह है कि अब चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मचारी एन-95 के साथ ट्रिपल लेयर मास्क भी प्रयोग कर रहे हैं.