logo-image

जिया खान को आत्महत्या के लिए उकसाने मामले में अभिनेता सूरज पंचोली बरी (लीड-1)

जिया खान को आत्महत्या के लिए उकसाने मामले में अभिनेता सूरज पंचोली बरी (लीड-1)

Updated on: 28 Apr 2023, 05:45 PM

मुंबई:

सीबीआई की विशेष अदालत ने शुक्रवार को अभिनेता सूरज पंचोली को बरी कर दिया, जिन पर 2013 में अभिनेत्री जिया खान को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप था।

32 वर्षीय पंचोली अपने माता-पिता आदित्य पंचोली और जरीना वहाब के साथ अदालत में मौजूद थे, जब विशेष न्यायाधीश एएस सैय्यद ने आज दोपहर खचाखच भरी अदालत में बहुप्रतीक्षितफैसला सुनाया।

विशेष न्यायाधीश सैय्यद ने कहा, सबूतों की कमी के कारण, यह अदालत आपको दोषी नहीं ठहरा सकती। इसलिए आपको बरी किया जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि जिया की मां राबिया खान इस मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट में अपील कर सकती हैं।

पिछले 10 वर्षों से लगातार इस मामले के लिए लड़ रही और परेशान दिख रही जिया की मां राबिया ने कहा कि वह अदालत के फैसले के खिलाफ अपील दायर करेगी। राहत की सांस लेने वाले आदित्य पंचोली ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, सच्चाई हमेशा जीतती है! भगवान महान हैं!, जबकि उनकी पत्नी जरीना की आंखों में आंसू थे और मुश्किल से बोल पा रही थी।

25 वर्षीय नफीसा रिजवी खान, जो जिया के नाम से मशहूर हुई, 3 जून 2013 की आधी रात को अपने फ्लैट सागर संगीत अपार्टमेंट, जुहू में मृत पाई गई थीं, जिसने बॉलीवुड हलकों में बड़ी सनसनी फैला दी थी। यह हादसा सूरज के साथ दो दिन रहने के बाद सूरज के घर छोड़ने के कुछ घंटे बाद हुआ और बाद में जुहू पुलिस ने जिया द्वारा छोड़ा एक नोट बरामद किया।

नोट में सूरज के नाम का जिक्र किया गया था, उसने अपने परेशान रिश्ते, टार्चर करने, धोखा देने और झूठ बोलने सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे, जो कथित तौर पर अभिनेता द्वारा उस पर किया गया था। नोट के आधार पर, मुंबई पुलिस ने 10 जून, 2012 को आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत सूरज को गिरफ्तार किया और बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा 50,000 रुपये की जमानत दिए जाने तक वह लगभग एक महीने तक जेल में रहा।

जैसा कि राबिया अपनी बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए लड़ती रही, एक साल बाद जुलाई 2014 में बॉम्बे हाई कोर्ट ने इस मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित कर दिया, जिसके बाद आदित्य पंचोली ने जिया की मां के खिलाफ 100 करोड़ रुपये का मानहानि का मुकदमा दायर किया।

2013 में मुंबई पुलिस की जांच ने निष्कर्ष निकाला था कि यह आत्महत्या थी क्योंकि सूरज ने अपने रिश्ते को खत्म कर दिया था और उसका करियर आगे नहीं बढ़ रहा था। इसके बाद सीबीआई ने भी फरवरी 2016 में मामले को आत्महत्या करार दिया। व्याकुल मां राबिया ने उच्च न्यायालय में सीबीआई जांच रिपोर्ट को चुनौती दी जिसे खारिज कर दिया गया था।

राबिया द्वारा सूरज के खिलाफ हत्या के लगातार आरोपों को देखते हुए, अभियोजन पक्ष ने 2017 में बलात्कार और हत्या के आरोपों को बढ़ाने का प्रयास किया, और उस पर 2018 में आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया। 2022 में, राबिया ने पिछली जांच और अन्य चीजों में कथित त्रुटियों पर संदेह करते हुए मामले को फिर से खोलने की मांग करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट का रुख किया, लेकिन उनकी याचिका खारिज कर दी गई।

उसने आरोपों को दोहराया कि उसकी बेटी की हत्या की गई थी और उसने संघीय जांच ब्यूरो की मदद से स्वतंत्र या विशेष एजेंसी द्वारा नए सिरे से जांच की मांग की क्योंकि जिया अमेरिकी नागरिक थी। जिया को निशब्द (2007) में वरिष्ठ नागरिक की भूमिका निभा रहे अमिताभ बच्चन के प्यार में किशोरी के रूप में उनकी भूमिका के लिए याद किया जाता है, और अन्य सुपरहिट जैसे आमिर खान और असिन के साथ गजनी (2008), और फिर मल्टी-स्टारर हाउसफुल (2010) जिसमें उन्होंने अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, अर्जुन रामपाल, लारा दत्ता और दीपिका पादुकोण के साथ काम किया।

सूरज पंचोली ने गुजारिश (2010), एक था टाइगर (2012) के लिए सहायक निर्देशक के रूप में काम किया, और फिर हीरो (2015), सैटेलाइट शंकर (2019), टाइम टू डांस (2021) में अपने पुरस्कार विजेता पदार्पण के साथ अभिनय की शुरूआत की और वर्तमान में एक बायोपिक, हवा सिंह में काम कर रहे हैं, जिसके इस साल रिलीज होने की संभावना है।

--आईएएनएल

केसी/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.